logo-image

दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे स्कूल, पहले इस कक्षा के खुलेंगे

देश में जब कोरोना संक्रमण (Corona Virus) का कहर पीक पर था तब देशभर के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था. इस बीच बच्चों की पढ़ाई के लिए आनलाइन व्यवस्था की गई थी.

Updated on: 27 Aug 2021, 07:16 PM

highlights

  • बड़े बच्चों को अगले महीने की पहली तारीख से स्कूल बुलाया जाएगा
  • पहले चरण में 9वीं से लेकर12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा
  • 8 सितंबर से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे

नई दिल्ली:

देश में जब कोरोना संक्रमण (Corona Virus) का कहर पीक पर था तब देशभर के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया था. इस बीच बच्चों की पढ़ाई के लिए आनलाइन व्यवस्था की गई थी. कोरोना के केसों (Covid-19 Case) में कमी आने के बाद दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में चरणबद्ध तरीके खोले स्कूल जाएंगे. इसे लेकर दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की बैठक बुलाई गई. इस बैठक में स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. 

यह भी पढ़ें : गूगल ने सैमसंग की नई वॉच के लिए यूट्यूब म्यूजिक वीयर ओएस ऐप किया जारी

इस बैठक में एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा हुई. इसके बाद यह तय हुआ कि बड़े बच्चों को अगले महीने की पहली तारीख से स्कूल बुलाया जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली में विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. पहले चरण में 9वीं से लेकर12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. दिल्ली में एक सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जबकि 8 सितंबर से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे. 

इसे लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश और दिल्ली में कोरोना के केस कम हो रहे हैं और कोरोना का संक्रमण दर भी कम हो रहा है. शिक्षा के बहुत नुकसान हो चुका है. दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग एक्टिविटी शुरू की जाए. 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल और उस एजग्रुप के कोचिंग सेंटर ओर कॉलेज खोले जाएंगे. स्कूल आने के लिए किसी को भी बाध्य नहीं किया जाएगा. बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभवकों की सहमति ज़रूरी है.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि 98 प्रतिशत टीचर्स और स्टाफ को कम से कम एक डोज़ वैक्सीन की लग चुकी है. स्कूलों में ऑनलाइन और आफलाइन क्लासेस भी चलेंगी. 

आपको बता दें कि कई राज्यों में धीरे-धीरे स्कूल खोले जा रहे हैं. इसी क्रम में दिल्ली सरकार की ओर से बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने की सिफारिश की है. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली सरकार को सौंप दी है. कमेटी की सिफारिश के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूल खोलने का मन बनाया है. 

यह भी पढ़ें : मैसूर दुष्कर्म मामला : पीड़िता के दोस्त ने दर्ज कराया बयान

सरकार को SOP बनाकर सौंपी

सूत्रों के मुताबिक, एक्सपर्ट कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में सरकार को SOP बनाकर सौंपी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सीनियर, मिडिल और प्राइमरी क्लासेज के लिए स्कूलों को कैसे खोला जा सकता है. सरकार भी इस बात से सहमत है कि सबसे पहले सीनियर क्लासेज के स्कूल जाएं और कुछ दिन बाद दूसरी क्लासेज के लिए भी स्कूल खोले जाएं. हालांकि स्कूलों में शिक्षक और स्टाफ के वैक्सीनेशन की शर्त भी होगी.