News Nation Logo

बिहार में आज से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, इन निर्देशों का करना होगा पालन

School Reopen: कोरोना के कारण पहले चरण में सिर्फ 11वीं और 12वीं के स्कूलों को खोला गया है. इसके अलावा सभी डिग्री कालेज, सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान कुल छात्र संख्या की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ आज से खुल जायेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Jul 2021, 10:19:13 AM
School Reopen

बिहार में आज से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 98 दिनों से बंद थे बिहार के स्कूल और कॉलेज
  • पहले चरण में खुले 11वीं और 12वीं के स्कूल 
  • 50 फीसद उपस्थिति के साथ प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

पटना:

98 दिनों के बाद आज यानि सोमवार से बिहार के स्कूल और कॉलेज खुल रहे हैं. कोरोना के कारण पहले चरण में सिर्फ 11वीं और 12वीं के स्कूलों को खोला गया है. इसके अलावा सभी डिग्री कालेज, सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान कुल छात्र संख्या की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ आज से खुल जायेंगे. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए 3 अप्रैल को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में राज्य सरकार ने 5 अप्रैल से सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया था. अब राज्य में कोरोना के मामले कम होने के कारण इन्हें फिर खोला जा रहा है.  

कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन 
शैक्षणिक संस्थानों में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करना होगा. कक्षाओं में विद्यार्थी के बीच कम से कम छह फीट की दूरी होगी. इसी दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था की जाएगी. स्टाफ रूम, कार्यालय कक्ष, आगत कक्ष में भी यह दूरी रखनी होगी. संस्थान व स्कूल के सभी गेट आगमन व प्रस्थान के समय खोलकर रखने होंगे. आने-जाने के लिए अलग-अलग गेट चन्हिति किये जायेंगे. वैसे शैक्षणिक संस्थान या विद्यालय जहां नामांकन अधिक हैं, दो पालियों में संचालित किये जायेंगे. विद्यालय समारोह, त्योहार आदि के आयोजन से बचेंगे. विद्यालय एसेम्बली कक्षाओं में ही वर्ग शिक्षक की देख-रेख में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए होंगी. अभिभावक-शिक्षक बैठक वर्चुअल करने का निर्देश दिया गया है.

बिहार के शिक्षा मंत्री ने कही ये बात
बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोनाकाल के बाद सोमवार से संस्थान खुल रहे हैं. विद्यार्थी, शिक्षक, अभिभावक, सभी को शुभकामनाएं हैं कि रोग व संक्रमणमुक्त वातावरण में अध्ययन कार्य चले. सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन अवश्य करेंगे. कोरोना संक्रमण का दौर इसी गति से नियंत्रण में रहा तो बची हुई कक्षाएं भी जल्‍द शुरू होंगी.

बिहार में डेल्टा प्लस वेरिएंट का कोई केस नहीं
बता दें कि बिहार में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट का एक भी केस नहीं सामने आया है और कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी से गिरावट आई है. बीते दिनों अलग-अलग जिलों से सैंपल लेकर डेल्टा प्लस की पुष्टि के लिए स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें भुवनेश्वर और दिल्ली भेजा था. दोनों जगहों से सैंपल की रिपोर्ट सरकार के पास आ गई है. खुशी की बात यह है कि अब तक भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है. बीते दिनों ही यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने दी थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 10:16:41 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो