logo-image

School Reopen: 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए 5 फरवरी से खुल रहे हैं स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

कोरोना के कारण बंद हुए सभी स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली में भी 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए 5 फरवरी से स्कूल खुल रहे हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी दी.

Updated on: 30 Jan 2021, 10:27 AM

नई दिल्ली:

कोरोना के कारण बंद हुए सभी स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली में भी 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए 5 फरवरी से स्कूल खुल रहे हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा, ''10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खुलने के बाद से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स 9वीं व 11वीं के लिए भी स्कूल खोले जाने की मांग कर रहे थे. कॉलेज स्टूडेंट्स को भी ऑफलाइन क्लासेस शुरू होने का इंतजार था. इस वजह से यह फैसला लिया गया है कि दिल्ली में 9वीं और 11वीं के लिए भी सभी सरकारी, सहायता प्राप्त व निजी स्कूल 05 फरवरी 2021 से खोले जा सकते हैं.'

और पढ़ें: Today History: आज ही के दिन महात्मा गांधी की हत्या की गई थी, पढ़ें 30 जनवरी का इतिहास

सिसोदिया ने आगे कहा, 'सभी डिग्री कॉलेज, डिप्लोमा और पॉलीटेक्निक संस्थानों को भी 05 फरवरी 2021 से खोले जाने की इजाजत होगी. लेकिन सभी को कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा. एक साथ, एक समय पर सभी छात्रों को नहीं बुला सकते. पैरेंट्स की अनुमति से ही स्टूडेंट्स स्कूल/कॉलेज जाएंगे. हर कक्षा में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए, सैनिटाइजर की उपलब्धता हो, मास्क लगाना आवश्यक हो.'

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही एक विस्तृत दिशानिर्देश (SOP) जारी करेगी. सरकार की ओर से एक सर्कुलर जारी किया जाएगा, जिसमें परीक्षा कराने के नियमों की भी जानकारी दी जाएगी. 

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूलों को खोल दिया गया था. आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इन छात्रों के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया था. खास तौर पर बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट एवं प्रयोगशाला से जुड़ी गतिविधियों के मद्देनजर छात्रों को स्कूल आने की सुविधा प्रदान की गई है.

गुजरात

गुजरात सरकार ने बुधवार को 1 फरवरी से स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने का फैसला किया. इससे पहले, कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन अध्ययन की अनुमति 11 जनवरी से शुरू करने की थी. ऑनलाइन मोड के अलावा इन सभी वर्गो के लिए ऑफलाइन ट्यूशन की भी अनुमति दी गई है.

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ासमा ने मीडिया को बताया, "शिक्षा विभाग ने कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने के लिए 8 जनवरी को एक मानक संचालन प्रोटोकॉल तैयार किया था. वही प्रोटोकॉल को 1 फरवरी से कक्षा 9 और 11 के लिए लागू किया जाएगा."

मंत्री ने कहा कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी, और स्कूलों और कॉलेजों को इसके लिए अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी. शैक्षिक संस्थानों के प्रमुख यह सुनिश्चित करेंगे कि एसओपी का पालन करने की सभी सुविधाएं यथावत हैं या नहीं. शिक्षण कर्मचारी और छात्र थर्मल स्क्रिनिंग से गुजरेंगे.

जैसा कि वरिष्ठ छात्रों का ऑफलाइन पढ़ाई लगभग 10 महीनों के बाद फिर से शुरू होने जा रही है, छात्रों और उनके माता-पिता के बीच बहुत आशंकाएं थीं. इसलिए, इसके साथ ऑनलाइन शिक्षण की निरंतरता को भी बनाए रखा गया है.

कर्नाटक

कर्नाटक ने गुरुवार को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एसएसएलसी) बोर्ड (कक्षा 10) की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी. शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित तारीखों के अनुसार, इस साल एसएसएलसी छात्रों के लिए परीक्षाएं 14 जून से शुरू होंगी और 25 जून को समाप्त होंगी.

शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि कक्षा 6 से प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स (कक्षा 11) के छात्रों के लिए कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होंगी. अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि कक्षाओं का ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रारूप जारी रहेगा और छात्रों के लिए फीजिकल उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी.