logo-image

School Holiday : खुशी से झूम उठे बच्चे, मार्च में 8 दिन तक रहेगी स्कूलों की छुट्टी

School Holiday: हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग ने मार्च की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है. जिसमें मार्च माह में कुल 8 दिन की छुट्टियां लगातार रहेंगी. कैलेंडर जारी होते ही स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने घूमने की प्लानिंग शुरू कर दी है. वहीं आपको बत

Updated on: 07 Mar 2023, 12:24 PM

highlights

  • हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से हुआ कैलेंडर जारी
  • छुट्टी के दिनों में शिक्षा अधिकारी करेंगे शैक्षणिक सत्र की तैयारी

नई दिल्ली :

School Holiday: हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग ने मार्च की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया है. जिसमें मार्च माह में कुल 8 दिन की छुट्टियां लगातार रहेंगी. कैलेंडर जारी होते ही स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने घूमने की प्लानिंग शुरू कर दी है. वहीं आपको बता दें कि हरियाणा में इन छुट्टियों के दिनों में शिक्षाधिकारी शैक्षणिक सत्र की तैयारी को रूप देने का कार्य करेंगे. वहीं शिक्षकों को भी आगामी सत्र में शिक्षा में और क्या-क्या सुधार आ सकते हैं. इसके लिए योजना बैठकें करनी होगी. इसके लिए भी आदेश जारी किये गए हैं..

ये है छुट्टियों का कैलेंडर 
आपको बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर में इस माह कुल 8 दिन स्कूल बंद रहेंगे. कैलेंडर के मुताबिक होली की छुट्टी के दौरान तीन दिन स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद 11 मार्च को सेकेंड सैटरडे के चलते अवकाश रहेगा. 12 और 19 मार्च को रविवार के चलते स्कूल बंद रहेंगे. वहीं आपको बता दें कि 23 मार्च को शहीद दिवस पर भी अवकाश रहेगा. 26 मार्च को रविवार और 30 मार्च को रामनवमी की चलते राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे.  विभाग ने जिला शिक्षाधिकारियों को आदेश जारी किये हैं कि छुट्टियों के दिनों में सभी अधिकारी नए सत्र को कैसे बेहत किया जाए. इसके लिए अध्ययन करें. ताकि शिक्षा में कुछ और जरूरी बदलाव हों वो लाए जा सकें..

यह भी पढ़ें : Metro Card Recharge: अब मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने का झंझट हुआ खत्म, घर बैठे होगा व्हाट्सएप से रिचार्ज

रीजनल छुट्टियों की लिस्ट जारी 
शिक्षा विभाग ने जहां एक और राष्ट्रीय छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. लोकल छुट्टियों की अगर बात करें तो  7 अप्रैल को गुड फ्राइडे,5 मई को बुद्ध पूर्णिमा, 23 मई को गुरु अर्जुन देव दिवस और 19 अगस्त को हरियाली तीज के चलते छुट्टिय़ां जारी की गई हैं. छुट्टियों की लिस्ट जारी होने के बाद स्कूली छात्रों में उत्साह का माहौल है.