logo-image

स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में सरकार, बदल जाएगा 50 साल पुराना सिस्टम

दरअसल केंद्र सरकार 2022 कर नई शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी में है, इसके तहत नए शिक्षाक्रम को लागू किया जाएगा

Updated on: 08 Jul 2019, 11:44 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार जल्द ही स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में हैं . इसके तहत एक नए शिक्षाक्रम की शुरुआत होगी. दरअसल केंद्र सरकार 2022 कर नई शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी में है, इसके तहत नए शिक्षाक्रम को लागू किया जाएगा. अगर सरकार इस नई शिक्षा नीति को लागू करने में  सफल हो जाती है तो पिछले 50 सालों से चली आ रही मौजूदी शिक्षा नीति बदल जाएगी.   

यह भी पढ़ें: आज से शुरू होगा मध्य प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र, हंगामेदार होने के आसार

 क्या है नई शिक्षा नीति?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रस्तावित मसौदे के मुताबिक पांच साल की फाउंडेशन स्टेज यानी बच्चों की बुनियादी अवस्था होगी जिनमें तीन साल प्राइमरी स्कूल के और पहली और दूसरी कक्षा होगी शामिल. वहीं प्राथमिक शिक्षा तीन साल की होगी जिसमें क्लास तीन, चार और पांच शामिल होगी. इसके अलावा माध्यमिक स्टेज तीन साल की होगी जिसमें क्लास 6, 7 और 8 शामिल होगी.
वहीं सेकेंडरी स्टेज चार सालों की होगी जिसमें क्लास 9, 10, 11 और 12 शामिल होगी.

यह भी पढ़ें:  आगरा हादसा: ड्राइवर ने नींद आने पर खो दिया था बस से संतुलन, चली गई 29 लोगों की जान

क्या है मौजूदा सिस्टम

फिलहाल जो शिक्षा नीति स्कूल में लागू है उसमें फाउंडेशन स्टेज नहीं हैं. वहीं प्राथमिक स्टेज क्लास 1-5 तक है जबिक उच्च प्राथमिक स्टेज क्लास 6-8 तक है. वहीं माध्यमिक स्टेज क्लास 9-10 और उच्च माध्यमिक स्टेज क्लास 11-12 है . ये स्कूली शिक्षा की नीति 1968 में तैयार की गई थी. दावा किया जा रहा है कि इस नई स्कूली नीति के लागू होने से बच्चों के विकास में और ज्यादा मदद मिलेगी. इसके अलावा पढ़ाई के साथ-साथ बच्चे अपने हुनर और कौशल के हिसाब से भी विषयों में ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे.