logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बढ़ते ठंड को देखते हुए स्कूल बंद, जानें अपने शहर के स्कूलों की छुट्टियां

देश में उत्तर भारत सहित पूर्वी भार में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया हैं. राज्यों ने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया हैं वही अलग-अलग राज्य सरकारों ने अपने यहां ठंड के मुताबिक स्कूल को बंद करने के आदेश दे रही हैं. कुछ राज

Updated on: 07 Jan 2023, 08:39 PM

नई दिल्ली:

देश में उत्तर भारत सहित पूर्वी भार में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया हैं. राज्यों ने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया हैं वही अलग-अलग राज्य सरकारों ने अपने यहां ठंड के मुताबिक स्कूल को बंद करने के आदेश दे रही हैं. कुछ राज्य सरकारों ने साल के शुरूआत में स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया था. दिल्ली में 15 जनवरी तो यूपी में 14 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश. वही पंजाब में सीएम ने एक माह के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया.

Delhi

पूरे दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही हैं पारा 3 डिग्री तक लुढ़क गया हैं वही मौसम विभाग ने भी ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया हैं. इसी ठंड को देखते हुए दिल्ली शिक्षा विभाग ने 1 जनवरी से 15 जनवरी तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. हलांकि शिक्षा विभाग का कहना है कि कक्षा 9 से 12 के लिए स्पेशल क्लास की इजाजत दी हैं.

Uttar Pradesh

दिल्ली-एनसीआर यानी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ठंड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम सुहास एल वाई ने आदेश जारी कर 12 जनवरी तक कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है. वही राजधानी लखनऊ में ठंड के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रशासन ने 14 जनवरी तक कक्षा 8 तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया हैं. ठंड की वजह से गोरखपुर जिले में भी सोमवार और मंगलवार को कक्षा 1 से 12 तक ले लिए और आगरा में 7 जनवरी तक कक्षा 12 तक के लिए बंद करने का आदेश दिया हैं. मैनपुरी में भी 14 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया हैं.

यह भी पढ़े- जोशीमठ मामले पर सीएम धामी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, जाना लोगों का हाल

Bihar

पूर्वी राज्य बिहार में राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर में 7 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया हैं. विशेषज्ञों के अनुसार बताया गया कि इस ठंड और मौसम में बच्चों को स्कूल भेजना बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता हैं. 

Punjab

पंजाब में ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और बच्चों का ध्यान रखते हुए सीएम भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दी कि राज्य में स्कूलें 21 दिसंबर से 21 जनवरी तक यानी एक माह स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया हैं.