logo-image

रिलायंस फाउंडेशन ने Ed-tech Accelerator लांच किया, देगी मूलभूत शिक्षा

भारत में शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी गैर-लाभकारी और परोपकारी संगठनों के एक संघ ने घर पर बच्चों की मूलभूत शिक्षा का समर्थन करने के लिए एडटेक एक्सेलेरेटर लॉन्च किया है. यह कंसोर्टियम रिलायंस फाउंडेशन और यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन के संस्थापक साझेदारों की विशेषज्ञता और समर्थन से लाभान्वित होता है, जिसे सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन, ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट फंड मैनेजर और यू.एस. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के माध्यम से फंड डिजाइन और प्रबंधन के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है.

Updated on: 12 Dec 2022, 02:15 PM

नई दिल्ली:

भारत में शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी गैर-लाभकारी और परोपकारी संगठनों के एक संघ ने घर पर बच्चों की मूलभूत शिक्षा का समर्थन करने के लिए एडटेक एक्सेलेरेटर लॉन्च किया है. यह कंसोर्टियम रिलायंस फाउंडेशन और यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन के संस्थापक साझेदारों की विशेषज्ञता और समर्थन से लाभान्वित होता है, जिसे सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन, ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट फंड मैनेजर और यू.एस. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के माध्यम से फंड डिजाइन और प्रबंधन के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है.

बच्चों के लिए यूनिवर्सल फाउंडेशनल लिट्रेसी एंड न्यूमिरेसी (एफएलएन) कौशल हासिल करना कोविड-19 महामारी के कारण सीखने की खाई को पाटने के लिए महत्वपूर्ण है. एडटेक समाधान जिनका उपयोग घर पर किया जा सकता है, उसमें इस अंतर को पाटने की महत्वपूर्ण क्षमता है.

एडटेक एक्सेलेरेटर गैर-लाभकारी और निजी दोनों संगठनों से आठ उच्च-गुणवत्ता वाले एडटेक समाधानों को निधि देगा, जिनका उद्देश्य नवीन विचारों का निर्माण, परीक्षण, माप और परीक्षण करना है. इम्पैक्ट-केंद्रित ग्रांट फंडिंग और डेडिकेटेड मेंटरिंग सपोर्ट पहले साल में उपलब्ध होगा और इस काम को आगे बढ़ाने के लिए ग्रांट दूसरे साल में उपलब्ध होगा, जिससे 2025 तक 2.5 मिलियन बच्चे प्रभावित होंगे. अब एडटेक एक्सेलरेटर के लिए आवेदन खुले हैं.

एक्सेलरेटर बैक-टू-स्कूल आउटकम्स फंड का एक अभिन्न हिस्सा है, जो भारत में सभी बच्चों के लिए एफएलएन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के निपुन भारत मिशन के साथ-साथ अपनी तरह की पहली सहयोगी पहल है.

कार्यक्रम का उद्देश्य एडटेक समाधानों का समर्थन करना है जो निम्न-आय वर्ग के लिए किफायती और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण समाधान प्रदान करते हैं. यह संगठनों को चुनौतियों का समाधान करने और सीखने के परिणामों, बेंचमार्क और लागत प्रभावशीलता पर सबूत बनाने में मदद करेगा, जिससे बड़े पैमाने पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच में सुधार के लिए शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन होगा.

सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की सीईओ और एमडी श्वेता शर्मा-कुकरेजा ने इस तरह की पहल की आवश्यकता पर बात करते हुए कहा, भारत में 9,000 से अधिक एडटेक संगठनों में, केवल लगभग एक प्रतिशत ही बुनियादी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इससे भी कम ने कम आय वर्ग के लिए उत्पादों का निर्माण किया है. निपुन एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है और हमारे बच्चों की मदद के लिए घर पर सीखना महत्वपूर्ण होगा. एडटेक एक्सेलेरेटर विविध उच्च-गुणवत्ता वाले समाधानों की आपूर्ति को उत्प्रेरित करने और घर पर सीखने की मांग को बढ़ाने के लिए एक अनूठा दृष्टिकोण अपनाता है.

एडटेक एक्सेलेरेटर उच्च गुणवत्ता वाले समाधानों की पेशकश करने वाले मिशन-संरेखित एडटेक संगठनों के एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध है.

रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ जगन्नाथ कुमार ने कहा, भारत ने विशेष रूप से पिछले दो वर्षो की चिंताओं को दूर करने के लिए एडटेक समाधानों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है. घरों में एडटेक समाधानों को लोकतांत्रित करने की चुनौती बनी हुई है. नए समाधानों को समान पहुंच और अवसर के लिए पैमाने, अपनाने और प्रासंगिकता को संबोधित करने की आवश्यकता है. एडटेक एक्सेलेरेटर के सह-संस्थापक के माध्यम से, हम इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए साक्ष्य-समर्थित शैक्षणिक रूप से साउंड और प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक समाधानों के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है.

सामाजिक प्रभाव और परोपकार भारत और मध्य पूर्व के प्रमुख, यूबीएस और सामाजिक वित्त के प्रमुख, यूबीएस ऑप्टिमस फाउंडेशन, धुन डावर ने जोर दिया कि इस तरह के उत्प्रेरक निवेश के लिए समय सही है. उन्होंने कहा, विश्व स्तर पर और भारत में, इस बात के प्रमाण मौजूद हैं कि घर पर सीखने और सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को शामिल करने से बच्चों द्वारा स्कूल में सीखे गए कौशल को सु²ढ़ करने में मदद मिलती है, जिससे बच्चों के सीखने के परिणामों में सुधार होता है. घर पर मूलभूत शिक्षा का समर्थन करने के लिए प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक एडटेक समाधानों के स्केल-अप को सक्षम कर एडटेक एक्सेलेरेटर महामारी के कारण विशेष रूप से भारत में कम आय वाले समुदायों के बच्चों के लिए प्रौद्योगिकी पहुंच में तीव्र असमानताओं के कारण महत्वपूर्ण सीखने के नुकसान को दूर करने में मदद करेगा.

यूएसएआईडी/इंडिया मिशन निदेशक वीणा रेड्डी ने कहा, यूएसएआईडी में, हमारा मानना है कि शिक्षा विकास परिणामों का एक मूलभूत चालक है. दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी के साथ, भारत में मूलभूत शिक्षा का समर्थन करना दुनिया के भविष्य में एक निवेश है. नवीन शिक्षण मॉडल विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र और नागरिक समाज के साथ साझेदारी के माध्यम से, एडटेक एक्सेलेरेटर बेहतर शैक्षिक परिणामों और अधिक न्यायसंगत और सुलभ शिक्षण वातावरण को सक्षम करेगा.

बैक-टू-स्कूल परिणाम निधि के समग्र दृष्टिकोण पर बात करते हुए ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी रिचर्ड हॉक्स कहते हैं, भारत के लाखों बच्चों की भलाई और लंबी अवधि में भारत के आर्थिक विकास के लिए सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल हासिल करना महत्वपूर्ण है. कोविड-19 के साथ सीखने की खाई को कम करने के लिए, हमें भारत सरकार के साथ काम करने वाले नागरिक समाज, निजी क्षेत्र के भागीदारों और परोपकारी संगठनों से तेजी से नवाचार और सहयोगात्मक कार्रवाई की आवश्यकता है. नवोन्मेषी सामाजिक वित्त पोषण एक ऐसा तंत्र है जो पूरे एडटेक मार्केटप्लेस को उन बच्चों के लिए सीखने के परिणामों में बदलकर नए तरीकों से नवाचार को बढ़ावा देता है, जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.