News Nation Logo
Banner

Pariksha Pe Charcha करेंगे PM मोदी, गुजरात के लाखों छात्र होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) करेंगे. इस कार्यक्रम में गुजरात के विभिन्न स्कूलों के 55 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, एक अप्रैल को टीवी और एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 01 Apr 2022, 07:35:31 AM
Narendra Modi

Narendra Modi (Photo Credit: File Pic)

highlights

  • आज परीक्षा पे चर्चा का आयोजन
  • पीएम मोदी स्कूली बच्चों का बढ़ाएंगे हौसला
  • गुजरात के 55 लाख छात्र-छात्राएं होंगे कार्यक्रम में शामिल

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) करेंगे. इस कार्यक्रम में गुजरात के विभिन्न स्कूलों के 55 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, एक अप्रैल को टीवी और एलईडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का प्रसारण पूरे गुजरात में होगा. गुजरात राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने बुधवार को यह जानकारी दी. बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा पिछले चार साल से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का आयोजन करता रहा है. 

जीतू वाघानी ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मूल कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा. ये सुबह 11 बजे से चलेगा, जिसमें पीएम स्टेडियम के मौजूद छात्रों से परीक्षा के दौरान तनाव से निपटने और ध्यान केंद्रित करने के मुद्दे पर छात्रों से बातचीत करेंगे. इस कार्यक्रम में गुजरात के कक्षा छह, सात, आठ और नौ के 55.86 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि गुजरात में बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं, इसलिए दसवीं और बारहवीं के छात्र इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. इसके अलावा सभी कक्षाओं के विद्यार्थी पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे.

दो साल बाद तालकटोरा में कार्यक्रम का आयोजन

बता दें कि बोर्ड परीक्षा और परिणामों को लेकर छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में 1 अप्रैल को परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण यह आयोजन 2 साल बाद दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न स्कूल के करीब 1 हजार स्टूडेंट्स उपस्थित होंगे और पीएम मोदी से संवाद करेंगे.

लाइव प्रसारण से जुड़ सकेगा पूरा देश

'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसे डीडी न्यूज, यूट्यूब, रेडियो समेत विभिन्न चैनलों के अलावा सरकार के पोर्टल Mygovindia और राज्यसभा टीवी पर भी देखा जा सकता है. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों के राज्यपाल अपने-अपने घरों में कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग का आयोजन करेंगे, जहां छात्रों को यह प्रोग्राम देखने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

First Published : 01 Apr 2022, 07:35:31 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.