logo-image

दिल्ली नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया रद्द करने की तैयारी, विरोध में स्कूल

एक तरफ कोरोना के टीकाकरण की तैयारी की जा रही है तो दूसरी तरफ नर्सरी के एडमिशन को रद्द करने की तैयारी हो रही है. बच्चों के लिए कोरोना का टीका ना होने के कारण स्कूल जून के अंत तक बंद ही रहने की संभावना है.

Updated on: 24 Dec 2020, 12:24 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के मामलों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी हो रही है. कोरोना के मामले 19 हजार तक पहुंचने के बाद एक  बार फिर मामले में 24 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं. एक तरफ कोरोना के टीकाकरण की तैयारी की जा रही है तो दूसरी तरफ नर्सरी के एडमिशन को रद्द करने की तैयारी हो रही है. बच्चों के लिए कोरोना का टीका ना होने के कारण स्कूल जून के अंत तक बंद ही रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः CBSE बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

इसी के कारण दिल्ली सरकार निजी स्कूलों की नर्सरी दाखिला प्रक्रिया को एक साल के लिए रद्द करने की योजना पर विचार कर रही है. इस तैयारी के सार्वजनिक होते हुए स्कूलों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली में 1700 से अधिक निजी स्कूल हैं. नर्सरी स्कूलों के लिए दाखिला दिल्ली सरकार का शिक्षा निदेशालय प्रत्येक वर्ष नवंबर में दिशा-निर्देश जारी करता है. जिसके आधार पर दिसंबर से स्कूल आवेदन आमंत्रित करते हैं और मार्च तक स्कूल बच्चों को दाखिला देते हैं, लेकिन कोरोना की वजह से दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक निदेशालय ने दाखिला को लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हुए हैं.   

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक के स्कूल जनवरी में आंशिक रूप से फिर से खुल जाएंगे

बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई संभव नहीं
दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कोरोना के कारण दिल्ली के स्कूल पिछले 9 महीने से बंद हैं. फिलहाल स्कूल तब तक बंद ही रहेंगे जब तक कोरोना का टीका ना आ जाए. ऐसे में छोटे बच्चों को एक साल तक ऑनलाइन पढ़ाई करना संभव नहीं है. सरकार का मानना है कि छोटे बच्चों को पूरे साल ऑनलाइन पढ़ाई कराना संभव नहीं है.