logo-image

Nursery Admission Delhi : नर्सरी समेत केजी, क्लास 1 के लिए 18 से भरे जाएंगे फॉर्म, पहली लिस्ट 20 मार्च, 1 अप्रैल से लगेंगी क्लास

Nursery Admission Delhi - शिक्षा निदेशालय ने सभी डीडीई से सभी प्राइवेट स्कूलों की अपडेट की हुई लिस्ट, सही जीपीएस लोकेशन और नर्सरी, केजी, क्लास की सीटों की संख्या 15 फरवरी तक देने को कहा है

Updated on: 10 Feb 2021, 07:25 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की राह देख रहे पैरेंट्स के लिए राहत भरी खबर आई है. दिल्ली के निजी स्कूलों में अगले सत्र के लिए 18 जनवरी से नर्सरी एडमिशन शुरू हो रहे हैं. नर्सरी समेत केजी और क्लास 1 में एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जानकारी के मुताबिक 4 मार्च तक इन तीनों एंट्री लेवल क्लास के लिए फॉर्म भरे जाएंगे. नर्सरी के लिए बच्चे की उम्र 4 साल से कम, केजी के लिए 5 साल से कम और क्लास वन के लिए 6 साल से कम (31 मार्च तक) होनी चाहिए. दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए दो लिस्ट निकाली जाएंगी. पहली लिस्ट में नाम ना आने वालों का नाम दूसरी लिस्ट में शामिल किया जाएगा.  

20 मार्च को जारी होगी लिस्ट 
पहले चरण में ओपन सीट के लिए ही लिस्ट जारी होगी. एडमिशन की पहली लिस्ट 20 मार्च और दूसरी लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी. नर्सरी के फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. वहीं इकनॉमिकली वीकर सेक्शन/डिसएडवांटेज ग्रुप (EWS/DG) कैटिगरी के अलावा दिव्यांग कैटिगरी में होने वाले एडमिशन के लिए भी डिप्टी एजुकेशन डायरेक्टर (डीडीई) ने15 फरवरी तक सभी जानकारी सभी जिलों से मांगी है. 

यह भी पढ़ेंः सलमान खान ने काला हिरण शिकार मामले में फर्जी हलफनामा देने के लिए माफी मांगी

नोटिफिकेशन जारी
नर्सरी एडमिशन के लिए हर साल दिसंबर-जनवरी में फार्म भरे जाते थे लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण प्रोसेस लेट है. इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 18 फरवरी से शुरू होगी. 4 मार्च से फॉर्म भरे जाएंगे. 17 फरवरी तक सभी स्कूलों को एडमिशन का क्राइटेरिया और पॉइंट सिस्टम वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. सरकार की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ेंः चीन की मदद कर रहे BJP के मंत्री, राहुल बोले- मोदी कैबिनेट से बर्खास्त हो वीके सिंह

1 अप्रैस से शुरू होंगी क्लास
पिछला सत्र कोरोना के कारण प्रभावित होने के बाद इस साल सरकार समय से सत्र शुरू कराने को प्राथमिकता दे रही है. 20 मार्च को लिस्ट जारी होने के बाद सीटें खाली रहने पर 25 मार्च को दूसरी लिस्ट जारी होगी. ओपन सीट पर एडमिशन का आखिरी दिन 31 मार्च होगा। 1 अप्रैल से क्लासेज शुरू हो जाएंगी.