News Nation Logo

दिल्ली में नर्सरी कक्षा के दाखिले शुरू, ऑनलाइन मोड पर चलाई जाएंगी कक्षाएं

दिल्ली में सोमवार से नर्सरी कक्षा के दाखिले शुरू हो गए. यह प्रक्रिया बुधवार तक चलेगी. 20 मार्च को दिल्ली के अधिकांश प्राइवेट स्कूलों ने प्वाइंट के साथ नर्सरी की लिस्ट जारी की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Mar 2021, 01:10:00 PM
Nursery Admission

नर्सरी कक्षा के दाखिले शुरू, ऑनलाइन मोड पर चलाई जाएंगी कक्षाएं (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली में नर्सरी कक्षा के दाखिले शुरू
  • ऑनलाइन मोड पर चलाई जाएंगी कक्षाएं
  • सोमवार को जारी हुई थी नर्सरी की लिस्ट

नई दिल्ली:

दिल्ली में सोमवार से नर्सरी कक्षा के दाखिले शुरू हो गए. यह प्रक्रिया बुधवार तक चलेगी. 20 मार्च को दिल्ली के अधिकांश प्राइवेट स्कूलों ने प्वाइंट के साथ नर्सरी की लिस्ट जारी की थी. दिल्ली में सोमवार से शुरू हुई नर्सरी दाखिला प्रक्रिया इसी प्वाइंट लिस्ट के आधार पर शुरू की गई है. बुधवार 24 मार्च तक चलने वाली इस दाखिला प्रक्रिया के उपरांत 25 मार्च को अधिकांश स्कूल नर्सरी दाखिले के लिए अपनी सेकंड लिस्ट जारी करेंगे. पहले जारी की जा चुकी और और अब 25 मार्च को आने वाली नई लिस्ट के साथ भी वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें : शिक्षा के लिए भारत आने वाले विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने के होंगे उपाय 

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में नर्सरी कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है. कई स्थानों पर अन्य प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी दाखिले शुरू कर दिए गए हैं. हालांकि दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद प्राथमिक स्तर की इन सभी कक्षाओं के लिए आने वाले दिनों में भी स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे. देश भर में 32 राज्य ऐसे हैं जहां अभी तक छात्रों के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं, लेकिन यहां छोटी कक्षा के छात्रों के लिए फिजिकल कक्षाएं प्रारंभ नहीं हुई हैं. दिल्ली के अधिकांश प्राईवेट स्कूलों में इस वर्ष होने वाले नर्सरी एडमिशन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे.

दाखिला पाने वाले छात्रों के अभिभावक ऑनलाइन ही स्कूल की फीस भर सकेंगे. ऑनलाइन दाखिले के बाद छात्र कब स्कूल जाएंगे, केंद्र या दिल्ली सरकार ने इसकी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है. दिल्ली सरकार के मुताबिक अभी कुछ और समय यह कक्षाएं ऑनलाइन मोड पर चलाई जाएंगी. वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हमने गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के आधार पर राज्यों को स्कूल खोलने के लिए कहा है. मेरी जानकारी में 32 राज्यों ने कोरोना रोकथाम संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए स्कूलों को खोला है.

यह भी पढ़ें : प्रोफेसर मेहता, सुब्रमण्यन का जाना बड़ा नुकसान है : ट्रस्टी बोर्ड के प्रमुख

हालांकि इन 32 राज्यों में भी फिलहाल प्राथमिक स्तर पर स्कूल नहीं खुले हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री के मुताबिक गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय की गई गाइडलाइंस का यदि पूरी तरह से पालन होगा तो अलग-अलग समय पर देश में सभी स्कूल खुल जाएंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' के मुताबिक नवोदय विद्यालय के लिए भी कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोले जाएंगे. ऐसा उन राज्यों में संभव होगा जहां स्कूल एवं शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी गई है.

इन राज्यों में सभी सुरक्षा उपायों एवं कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जवाहर नवोदय विद्यालय खोले जाएंगे. शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले देशभर के 647 जवाहर नवोदय विद्यालय कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 की वार्षिक परीक्षाओं के बाद से बंद कर दिए गए थे.

(इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 01:09:22 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.