logo-image

ईडब्ल्यूएस कोटे के लिए नर्सरी दाखिले की अंतिम तिथि आगे बढाई गई

शिक्षा निदेशालय के नोटिस के अनुसार ईडब्ल्यूएस कोटे में आवेदन की आखिरी तारीख को 15 मई तक के लिए बढ़ाया गया है.

Updated on: 29 Apr 2021, 07:25 AM

highlights

  • दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए 15 मई तक आवेदन
  • इस संबंध में सभी स्कूलों को एक नोटिस जारी हुआ
  • नर्सरी कक्षा में 25 प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों (Private School) में नर्सरी दाखिले के लिए अंतिम तिथि आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. अब स्कूलों में नर्सरी दाखिले (Nursery Admission) के लिए 15 मई तक आवेदन किया जा सकेगा. हालांकि यह छूट केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए है. ईडब्ल्यूएस (EWS) कोटे के छात्रों को यह विशेष छूट विशेष छूट दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मद्देनजर दी गई है. शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी स्कूलों को एक नोटिस जारी किया है. जारी किए गए नोटिस के अनुसार ईडब्ल्यूएस कोटे में आवेदन की आखिरी तारीख को 15 मई तक के लिए बढ़ाया गया है. दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों की नर्सरी कक्षा में 25 प्रतिशत सीटें आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए आरक्षित रखी जाती है.

18 फरवरी को शुरू हुई थी दाखिले की प्रक्रिया
दिल्ली के निजी और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया 18 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी. सामान्य छात्रों के लिए यह दाखिला प्रक्रिया 4 मार्च 2021 तक चली थी. दिल्ली में सामान्य छात्रों के लिए नर्सरी कक्षा की सेकंड लिस्ट 25 मार्च को अधिकांश प्राईवेट स्कूलों ने जारी की थी. जारी की गई लिस्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी की गई है. इससे पहले 20 मार्च को दिल्ली के अधिकांश प्राईवेट स्कूलों ने प्वाइंट के साथ नर्सरी की पहली लिस्ट जारी की थी.

यह भी पढ़ेंः  युवाओं के लिए अच्छी खबर, SSC परीक्षा में फेल अभ्यार्थी भी पा सकेंगे नौकरी

 पहले ड्रॉ की घोषणा जल्द
दिल्ली शिक्षा विभाग ने अपने नोटिस के माध्यम से इसके साथ ही जानकारी दी कि पहले कंप्यूटर आधारित ड्रॉ की तारीख की घोषणा बाद में की जानी है. पहले कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ की तिथि के अपडेट के लिए पैरेंट्स समय-समय पर विभाग की विभाग वेबसाइट, edudel.nic.in पर विजिट करते रहें.

ऐसे करें आवेदन
दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी कक्षा में 25 फीसदी ईडब्ल्यूएस/डीजी कोटे में दाखिले के लिए पैरेंट्स को अपने वांछित स्कूल की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद 2021-22 के दाखिले से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नये पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर अपने विवरणों (यूजर आईडी, आदि) के माध्यम से लॉगिन करना होगा. लॉगिन के बाद अप्लीकेशन फॉर्म में मागें गये विवरणों को भरकर और डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करके पैरेंट्स या अभिभावक अपने बच्चे या वार्ड के नर्सरी में दाखिले के लिए आवेदन सबमिट कर पाएंगे. पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन के समय इन डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा – स्टूडेंट और पैरेंट्स के फोटो, फैमिली फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, ऐड्रेस प्रूफ और आधार कार्ड की कॉपी.