News Nation Logo

दिल्ली: आ गई नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट

Delhi Nursery Admission : दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट शनिवार को जारी कर दी गई है. दिल्ली के लगभग सभी प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की यह पहली लिस्ट ऑनलाइन जारी की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Mar 2021, 10:28:20 PM
nursery

दिल्ली: आ गई नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की यह पहली लिस्ट ऑनलाइन जारी
  • नर्सरी एडमिशन की अगली लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी
  • दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने के साथ ही स्कूल प्रतीक्षा सूची भी जारी करेंगे

नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission : दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट शनिवार को जारी कर दी गई है. दिल्ली के लगभग सभी प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की यह पहली लिस्ट ऑनलाइन जारी की गई है. अभिभावक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा विभिन्न स्कूलों ने स्कूल के बाहर नोटिस बोर्ड पर भी यह लिस्ट लगाई गई है. नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू हुई है और एक अप्रैल को समाप्त होगी. इसके साथ ही दिल्ली में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी.
 
दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की यह प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी. 1 अप्रैल से कक्षाएं प्रारंभ होंगी. नर्सरी दाखिले के लिए भरे गए फॉर्म के आधार पर पहली लिस्ट 20 मार्च को आ गई है. अब अगली लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी. मेरिट लिस्ट विद्यालय स्तर पर सीटों की संख्या के अनुसार तैयार की गई है. मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को संबंधित स्कूल में एडमिशन मिलेगा.
 
शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने के साथ ही स्कूल प्रतीक्षा सूची भी जारी करेंगे. इस मेरिट लिस्ट के आधार पर अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला सोमवार से बुधवार तक करा सकेंगे. नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चों की उम्र 31 मार्च 2021 तक 4 साल से कम, केजी के लिए 5 वर्ष से कम और पहली कक्षा के लिए 6 साल से कम होनी चाहिए.
 
बीटेक, एमटेक की छात्राएं दिल्ली के सरकारी स्कूल की बच्चियों को करेंगी मेंटॉर
 
इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन की बीटेक, एमटेक, पीएचडी और एमबीए की छात्राएं दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक के बच्चियों को मेंटॉर करेंगी. इस प्रोग्राम का मकसद है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को स्टेम यानि साइंस, टेक्नॉलजी, इंजीनियरिंग और मैथ विषयों में न सिर्फ गाइडेन्स मिल सके, बल्कि इनसे जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सहायता मिल सके.
 
दिल्ली सरकार ने यूथ फॉर एजुकेशन प्रोग्राम के तहत ऐतिहासिक एजुकेशन मेंटरिंग प्रोग्राम लॉंन्च किया है. इस प्रोग्राम को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन में लांच किया.
 
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 21वीं सदी में पूरा विश्व अब नॉलेज इकॉनमी बन रहा है. इस इकॉनमी में ग्रोथ के लिए रिसर्च और नवाचार की एक अहम भूमिका है. हम भी नवाचार को और अनुसंधान को प्रोत्साहित कर रहे हैं, लेकिन इस क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी नगण्य है. खासकर स्टेम विषयों में महिलाओं की भागीदारी बेहद कम है. भारत सहित पूरे दक्षिण एशिया में संधान और नवाचार के क्षेत्र में सिर्फ़ 33 फीसदी महिलाएं हिस्सा ले रही हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Mar 2021, 10:28:20 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.