News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट आज होगी जारी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

सभी प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए पहली लिस्ट आज जारी की जाएगी. इसी के साथ वेटिंग लिस्ट भी स्कूलों के द्वारा जारी की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 24 Jan 2020, 08:55:54 AM
नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट आज होगी जारी

नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट आज होगी जारी (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • नर्सरी एडमिशन के लिए पहली लिस्ट आज होगी जारी. 
  • एडमिशन लिस्ट के साथ ही जारी होगी वेटिंग लिस्ट. 
  • दूसरी वेटिंग लिस्ट इस डेट को आना है तय.

नई दिल्ली:

सभी प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए पहली लिस्ट आज जारी की जाएगी. इसी के साथ वेटिंग लिस्ट भी स्कूलों के द्वारा जारी की जाएगी. शिक्षा निदेशालय के हिसाब से पहली एडमिशन लिस्ट 24 जनवरी को निकाली जानी थी, लेकिन बच्चों के पेरेंट्स का कहना कि कई स्कूल ड्रॉ करके उन्हें एडमिशन का कन्फर्मेशन दे चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई स्कूलों ने लिस्ट पहले ही जारी कर दी है. प्राइवेट स्कूलों को नर्सरी समेत केजी और क्लास-1 के लिए चुने गए बच्चों की लिस्ट जारी करनी होगी. इसके बाद 27 जनवरी से 3 फरवरी तक पैरंट्स पहली लिस्ट से जुड़ी अपनी शिकायत या सवाल स्कूल से कर सकते हैं.

100 पॉइंट सिस्टम में बच्चों को जो पॉइंट दिए गए हैं, वे भी स्कूलों का वेबसाइट में अपलोड करने हैं. पैरंट्स का कहना है कि कई स्कूलों ने उन्हें बच्चों को मिले पॉइंट की जानकारी भी नहीं दी है, जबकि 17 जनवरी तक यह लिस्ट अपलोड करनी जरूरी थी. वहीं, कई स्कूलों ने ड्रॉ कर दिए हैं. हालांकि, कई पैरंट्स ने शिकायत की है कि कुछ स्कूलों ने उन्हें ड्रॉ के लिए इनवाइट नहीं किया.

शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस के मुताबिक, ड्रॉ करते वक्त पैरंट्स का वहां होना जरूरी है और इसकी विडियोग्राफी भी होनी चाहिए. निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि स्कूल लिस्ट जारी होने से पहले फीस नहीं मांग सकते. पैरंट्स हमें स्कूल का नाम समेत शिकायत भेज सकते हैं ताकि एक्शन लिया जा सके.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 24 Jan: आज MCX पर क्या होगी सोने-चांदी की चाल, जानें क्या बनाएं रणनीति

पिछले कुछ दिन से पैरंट्स को फीस जमा करके चार दिन के अंदर सीट फिक्स करने को कहा गया था, जबकि एडमिशन 24 जनवरी के बाद होना चाहिए. कुछ पैरंट्स ने अपनी सीट फिक्स तो कर ली है, मगर वे उलझन में हैं कि अगर किसी और पसंदीदा स्कूल में नाम आया, तो पैसे फंस जाएंगे. जिन बच्चों का नाम नहीं आया है, दूसरी लिस्ट में उनके लिए उम्मीद होगी, क्योंकि कई बच्चों का चयन एक से ज्यादा स्कूलों में होता है.

यह भी पढ़ें: भारत से तनातनी के बीच पाकिस्तान ने किया गजनवी मिसाइल का परीक्षण

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नर्सरी एडमिशन की दूसरी लिस्ट और वेटिंग लिस्ट 12 फरवरी को जारी की जाएगी. 13 फरवरी से 19 फरवरी के बीच दिक्कतों पर सवाल किए जा सकेंगे. सीटें खाली रहीं, तो तीसरी लिस्ट 6 मार्च को जारी होगी.

First Published : 24 Jan 2020, 08:55:54 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.