logo-image

MP Board Exam 2019: आज से शुरू हो रहे बोर्ड एग्जाम, ये है आपके लिए कुछ खास टिप्स

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की माने तो नकल रोकने के प्रकरणों को देखते हुए काफी तैयारियां की गई है.

Updated on: 01 Mar 2019, 07:33 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा है आज 1 मार्च से शुरू होने जा रही है. आज का पहला पेपर 10वीं कक्षा के छात्रों का होगा. वहीं 2 मार्च को 12वीं कक्षा के छात्र एग्जाम देंग. इस बार बोर्ड परीक्षाओं में करीब 18,666,39 छात्र भाग ले रहे हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल की माने तो नकल रोकने के प्रकरणों को देखते हुए काफी तैयारियां की गई है. बोर्ड ने संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड भिंड और मुरैना परीक्षा केंद्रों की वेब कास्टिंग और वीडियो रिकार्डिंग भी करा रही है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Board Exams 2019: CGBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो सभी परीक्षा केंद्रों पर ऐसी सुविधा कर दी जाएगी. इसके अलावा जिला स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी और फॉलो स्क्वाड की टीम भी मौजूद रहेंगी. बताया जा रहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी भी परीक्षा केंद्र की मॉनिटरिंग पर रहेंगे. इसके अलावा करीब 500 केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील प्रदेश में बनाए गए हैं. जहां पर वेब कैम के माध्यम से छात्रों पर नजर रखी जाएगी. इतना ही नहीं भिंड और मुरैना अति संवेदनशील क्षेत्र बताए जा रहे हैं. परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक चलेगी.

परीक्षा से संबंधी कुछ टिप्स

  • परीक्षा केंद्र पर जल्दी पहुंचें -
  • बोर्ड एग्जाम को देखते हुए सभी केंद्रों पर सुरक्षा होगी और सभी परीक्षार्थियों को जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा. इससे आपको प्रवेश में थोड़ा समय लग सकता है. इसलिए 8.15 से 8.25 तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं.
  • अपना एडमिट कार्ड साथ में लेकर जाएं.
  • चेक कर लें की आपके जेब में किसी तरह का कागज वगैरह तो नहीं है.
  • अपनी सीट पर बैठने से पहले ये चेक कर लें की आपके सीट के आस-पास किसी तरह का कागज तो नहीं गिरा है

यह भी देखें: यूपी बोर्ड परीक्षा में व‍िवाद, श‍िक्षकों को बताया 'लापरवाह'