News Nation Logo

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला- इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

schools open in Maharashtra : देश में जहां कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है तो वहीं तीसरी लहर की भी आशंका जताई जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Aug 2021, 09:38:34 PM
Varsha Gaikwad

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

schools open in Maharashtra : देश में जहां कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर अब धीरे-धीरे कम हो रहा है तो वहीं तीसरी लहर की भी आशंका जताई जा रही है. कोरोना काल में पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं, लेकिन एक बार फिर कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का निर्णय किया है. इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने शुक्रवार को स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र में 17 अगस्त से कक्षा 5वीं से लेकर 8वीं तक के स्कूल शुरू हो जाएंगे.

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने कहा कि  17 अगस्त से राज्य में 5वीं से लेकर 8वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे. 8वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज अभी शुरू रहेंगे. जिन इलाकों में कोरोना के मामले कम हैं, उन्हीं इलाकों में SOP के तहत स्कूल खुलेंगे.

आपको बता दें कि दिल्ली में स्कूल खोल जाएं या नहीं, इसका आकलन विशेषज्ञों की एक कमेटी (experts committee) करेगी. DDMA की शुक्रवार को हुई बैठक में कमेटी गठित करने का फैसला लिया गया है. कमेटी में शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों के साथ विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. कमेटी की ओर से दी गई सलाह के अनुसार स्कूलों के लिए एसओपी बनाना, एसओपी का पालन करना और लागू करने के लिए स्कूलों की तैयारी पर सुझाव देना शामिल है. कमेटी की ओर से योजना का मूल्यांकन और अंतिम रूप देने की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी. इसके साथ ही कमेटी के मकसद स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों का टीकाकरण, छात्रों के माता-पिता की चिंताओं को दूर करना और सभी की भागीदारी होना सुनिश्चित करना होगा. इसके बाद ही स्कूल खोलने के सम्बंध में निर्णय लिया जाएगा.

वहीं, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई (Karnataka CM Basavaraj Bommai) ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के सभी पहलुओं को देखने के बाद ही अगस्त के अंतिम सप्ताह में कक्षा 8वीं तक की कक्षाओं को फिर से खोलने का निर्णय लिया जाएगा. इसे लेकर विशेषज्ञों ने यह सुझाया है. साथ ही कोविड -19 टास्क फोर्स का भी जल्द गठन किया जाएगा. 

आपको बता दें कि पिछले दिनों महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया था.  महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं क्लास के 99.63% छात्रों को सफलता मिली है. वहीं, जो छात्र महाराष्ट्र बोर्ड के इस परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वो विशेष लिखित परीक्षा में  हिस्सा ले सकता है. महाराष्ट्र में अगर हम  क्षेत्र-वार नतीजों के बारे में बात करें तो कोंकण डिवीजन ने 99.81% के साथ सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है, जबकि औरंगाबाद सबसे कम प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र था, जिसमें क्षेत्र के 99.73% छात्रों ने परीक्षा पास की. 46 छात्रों ने महाराष्‍ट्र 12वीं बोर्ड परीक्षा (Maharashtra HSC Results 2021) में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं.

First Published : 06 Aug 2021, 08:27:30 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.