News Nation Logo

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के इस स्कूल की मान्यता रद्द की, जानें वजह

दिल्ली की केजरीवाल सरकार (kejriwal government) ने पश्चिमी दिल्ली के एक बड़े प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है. दिल्ली सरकार ने बाल भारती पब्लिक स्कूल पीतमपुरा की मान्यता वापस लेने का आदेश जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 01 Oct 2021, 11:12:11 PM
arvind kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली की केजरीवाल सरकार (kejriwal government) ने पश्चिमी दिल्ली के एक बड़े प्राइवेट स्कूल (Delhi private School) की मान्यता रद्द कर दी है. दिल्ली सरकार ने बाल भारती पब्लिक स्कूल पीतमपुरा की मान्यता वापस लेने का आदेश जारी किया है. इसे लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर दिया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) के अनुसार, स्कूल लगातार शिक्षा निदेशालय के कानूनी निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था. निदेशालय के निर्देशों के विरुद्ध जबरदस्ती फीस बढ़ा रहा था, शिक्षा के जरिए मुनाफाखोरी कर रहा था, और गैर जरूरी/ गैरकानूनी फीस वसूल करके अभिभावकों का शोषण कर रहा था.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने कहा कि 2021-22 का सेशन कंप्लीट होने के बाद स्कूल के सभी बच्चे पास के चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित स्कूल या सरकारी स्कूल में ट्रांसफर किए जाएंगे (पेरेंट्स की सहमति के बाद), पहले से भुगतान किए गए फीस का एडजस्टमेंट होगा. 

शिक्षा निदेशालय का कहना है कि सेशन 2022-23 के लिए बाल भारती स्कूल में कोई एडमिशन नहीं होगा. स्कूल के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ, चाइल्ड एजुकेशन सोसाइटी द्वारा संचालित दूसरे मान्यता प्राप्त स्कूलों में एडजस्ट किए जाएंगे.

First Published : 01 Oct 2021, 11:11:49 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.