logo-image

केजरीवाल सरकार का बड़ा बयान- अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा दिल्ली शिक्षा बोर्ड; जानें कैसे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली शिक्षा बोर्ड होगा. इसे लेकर दिल्ली शिक्षा बोर्ड का अंतरराष्ट्रीय बोर्ड से करार हुआ है.

Updated on: 11 Aug 2021, 04:42 PM

highlights

  • दिल्ली शिक्षा बोर्ड का अंतरराष्ट्रीय बोर्ड से करार
  • सरकारी स्कूलों की स्थिति में क्रांतिकारी बदलाव 
  • हमने सरकारी स्कूलों की स्थिति सुधारी : CM

नई दिल्ली:

सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के स्कूलों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली शिक्षा बोर्ड होगा. इसे लेकर दिल्ली शिक्षा बोर्ड का अंतरराष्ट्रीय बोर्ड से करार हुआ है. इससे यहां के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी. जब हमने दिल्ली का शिक्षा बोर्ड बनाया था, तब कई लोगों ने कहा था कि जैसे अन्य राज्यों का बोर्ड है, वैसा ही आपका भी बोर्ड होगा. जैसे हर राज्य का अपना एक शिक्षा बोर्ड है, केंद्र सरकार का एक शिक्षा बोर्ड है, वैसे ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक शिक्षा बोर्ड है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करता है और अच्छा माना जाता है. 

यह भी पढ़ें : किन्नौर हादसे में 2 की मौत, कई लोग फंसे, मोदी- शाह ने CM से की बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री (Kejriwal government) ने कहा कि दुनिया भर के सभी बड़े स्कूल, जहां अमीरों के बच्चे पढ़ते हैं, उनका सपना रहता है कि हमें किसी भी तरह इंटरनेशनल बोर्ड की शिक्षा मिले. दिल्ली सरकार ने इस बोर्ड के साथ करार किया है. पूरी दुनिया में 5500 स्कूलों के साथ इसके समझौते हैं, यह 159 देशों में काम करता है. कुछ देशों की सरकारों के साथ इनके समझौते हैं, जैसे अमेरिका, कनाडा, स्पेन, साउथ कोरिया आदि.

उन्होंने आगे कहा कि अब दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के तहत जीतने भी स्कूल आएंगे, सभी स्कूलों के बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिला करेगी. प्राइवेट स्कूल भी इसके साथ एफिलिएट हो सकते हैं. अभी हम 30 स्कूलों से इसकी शुरुआत कर रहे हैं. स्कूलों के बच्चों का एसेसमेंट इस बोर्ड की देखरेख में होगा. विदेशी एक्सपर्ट आएंगे और हर स्कूल का इंस्पेक्शन और सर्टिफिकेशन करेंगे. हमारे देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है- एक गरीबों के बच्चों के लिए, एक पैसे वालों के बच्चों के लिए.

यह भी पढ़ें : अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी देश बल द्वारा थोपी गई सरकार को मान्यता न दें

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है हमने शिक्षा का स्तर ठीक किया है. शिक्षकों की विदेशों में ट्रेनिंग कराई है. आज इस करार के बाद दिल्ली के गरीब बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी, यह बहुत बड़ी बात है. जिस शिक्षा के लिए बड़े-बड़े अमीरों के बच्चे तरसते हैं, वह शिक्षा हमारे गरीब बच्चों को मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि एक तरफ जहां देश आजादी के 75 साल मना रहा है, वहीं एक बहुत बड़ी आशा की किरण दिख रही है. यह मॉडल देश को एक नई दिशा दिखाएगा और देश से गरीबी दूर होगी.