logo-image

Birthday Special: रेत से जीवंत तस्वीर उभारने वाले सुदर्शन पटनायक का आज है जन्मदिन

हर खास मौके या किसी गंभीर मुद्दे पर आप हमेशा रेत से बनी कलाकृति देखते होगे, जिसे देखते हुए आपने उसे बनाने वाले की खूब तारीफ भी की होगी. तो आपको बता दें कि आज उसी रेत-कलाकार (Sand Artist) सुदर्शन पटनायक का जन्मदिन है. उन्होंने अपनी कला से दुनिया में व

Updated on: 15 Apr 2020, 10:43 AM

नई दिल्ली:

हर खास मौके या किसी गंभीर मुद्दे पर आप हमेशा रेत से बनी कलाकृति देखते होगे, जिसे देखते हुए आपने उसे बनाने वाले की खूब तारीफ भी की होगी. तो आपको बता दें कि आज उसी रेत-कलाकार (Sand Artist) सुदर्शन पटनायक का जन्मदिन है. उन्होंने अपनी कला से दुनिया में विशेष छाप छोड़ा हुआ है. हर कोई उनकी इस अद्भुत कला को देखकर वाह कह उठता है. सुदर्शन का जन्म 15 अप्रैल 1977 के हुआ था और वो रेत से कई तरह की कलाकृतियां बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: जानें भारत-पाक युद्ध में दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला मार्शल ऑफ एयरफोर्स अर्जन सिंह के बारे में

सुदर्शन पटनायक ओडिशा के रहने वाले है. साल 2014 में सुदर्शन को कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया है. विश्वभर में अपनी पहचान बनाने वाले भारतीयेय सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को प्रतिष्ठत इटेलियन गोल्डन सेंड अवॉर्ड-2019 से भी नवाजा जा चुका है. वो पहले भारतीय है जिस इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

सुदर्शन द्वारा रेत पर बनाई गई कृति हर बार लोगों को एक नया संदेश देती या जागरूक करता हुआ नजर आता है.  उन्होंने आतंकवाद, जलवायु, मंदिर, महापुरुषों की जयंती या फिर कोई भी ज्वलनशील मुद्दा हो हर अपना हुनर बिखेरा है. उनकी बनाई गई हर सेंड आर्ट मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक में खास जगह बनाते हुए खूब वायरल होती है.

रेत कला के जनक माने जाने वाले सुदर्शन पटनाया का बचपना काफी गरीबी में बिता था. मीडिया में दी गई जानकारी के मुताबकि सुदर्शन क बचपन से ही कलाकारी का शौक था लेकिन घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से वो ज्यादा पढ़ाई-लिखाई नहीं कर पाए.

कहा जाता है कि वो बचपन में अक्सर समुद्र किनारे चले जाते थे और वहीं अपनी कलाकृति तैयार करते रहते थे. इसे देखने वहां मौजूद लोगों की भीड़ लग जाती थी, जिसके बाद ही सुदर्शन ने तय किया कि वो इसी कला में महाराथ हासिल करेंगे. इसके बाद उन्होंन इस क्षेत्र में खूब नाम कमाना शुरू कर दिया और कई पुरुस्कार के रूप में सम्मान भी प्राप्त किया.