News Nation Logo

नए सेशन में पिछले साल की ही फीस होगी लागू, ज्यादा पैसा नहीं ले सकेंगे पब्लिक स्‍कूल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा में निजी स्कूलों की फीस को लेकर मनमानी नहीं चलेगी. नोएडा (Noida) के पब्लिक स्‍कूल नए सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Mar 2021, 02:38:01 PM
School

नए सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेंगे स्‍कूल, पिछले साल की फीस होगी लागू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नोएडा:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नोएडा में निजी स्कूलों की फीस को लेकर मनमानी नहीं चलेगी. नोएडा (Noida) के पब्लिक स्‍कूल नए सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेंगे. इस संबंध में नोएडा जिला प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें 2021-22 सेशन में सभी निजी स्‍कूलों में फीस बढ़ाने पर रोक लगाई गई है. जिला प्रशासन की ओर से आदेश में सभी निजी स्‍कूलों (Private Schools) से पुराने फीस सर्कुलर को ही लागू करने के लिए कहा गया है. जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : UP Board Exam 2021: बोर्ड परीक्षा के लिए 56 लाख विद्यार्थियों ने कराया पंजीकरण

कोरोना वायरस महामारी के दौर में डिस्ट्रिक्‍ट फीस रेगुलेशन अथॉरिटी (डीएफआरसी) की मंगलवार को बैठक हुई. जिसमें निजी स्कूलों में फीस को लेकर फैसला लिया गया. आदेश में स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कोई फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. जिला प्रशासन ने आदेश में कहा है कि बच्‍चों से पिछले सत्र (2020-21) की फीस ही ली जाएगी जो कि इससे पिछले सेशन 2019-20 से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

इसके अलावा जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर अभी भी नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट ऐक्‍ट 2005 पांच लागू है, इसलिए सभी स्‍कूलों को डीएफआरसी और डीडीएमए (डिस्ट्रिक्‍ट डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी) के निर्देश मानने होंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी स्‍कूल फीस को मंथली बेसिस यानी प्रति महीने के हिसाब से लेंगे. स्कूलों द्वारा छात्रों को क्‍वार्टरली या हाफ इयरली आधार पर फीस देने को बाध्‍य नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : CA और सीएस पाठ्यक्रम अब पोस्ट ग्रेजुएशन के समकक्ष, पीएचडी भी कर सकेंगे 

उधर, आपको यह भी बता दें कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से नोएडा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में कक्षा 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए कोई परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. महामारी के कारण कक्षा 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षाओं में दाखिला दिया मिलेगा. पहले साल 2020 में भी 8वीं तक के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 02:38:01 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.