logo-image

हरियाणा सरकार का गरीब बच्चों को तोहफा: निजी स्कूलों में मुफ्त मिलेगी शिक्षा 

Free Education For Children: सरकार के इस कदम से राज्य के गरीब बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा. नई शिक्षा योजना के तहत सरकार ऐसे बच्चों का पढ़ाई का खर्च उठाएगी जिनके परिवार की सालाना आय 1 लाख 80 हजार से कम होगी.

Updated on: 28 Apr 2022, 12:25 PM

highlights

  • सरकार उठाएगी बच्चों की फीस का खर्च
  • निजी स्कूलों का देना होगा सीट का ब्यौरा

हरियाणा:

Free Education For Children: हरियाणा सरकार आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का पढ़ाई का खर्च खुद उठाने जा रही है. राज्य में शिक्षा की नई योजना के तहत अब गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में जाने का मौका दिया जाएगा. सरकार के इस कदम से राज्य के गरीब बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा. नई शिक्षा योजना के तहत सरकार ऐसे बच्चों का पढ़ाई का खर्च उठाएगी जिनके परिवार की सालाना आय 1 लाख 80 हजार से कम होगी. ऐसे बच्चों को आर्थिक रूप से कमजोर मान कर इनका दाखिला निजी स्कूलों में करवाया जाएगा. इस योजना के तहत बच्चों का दाखिला दूसरी कक्षा से 12वीं कक्षा तक करवाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः UGC का नया बदलाव, एक ही समय में कर सकते हैं दो कोर्स

निजी स्कूलों को नहीं किया जाएगा बाध्य
इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने कहा है कि राज्य के सभी निजी स्कूलों को 30 अप्रैल तक सीटों का ब्यौरा देना होगा. निजी स्कूलों की दी गई तारीख तक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर सीटों का ब्यौरा देना होगा. इसके साथ ही निजी स्कूलों को इसके लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

सरकार देगी फीस
इस नई योजना के तहत सरकार बच्चों की फीस का खर्च उठाएगी. जिसमें कक्षा दूसरी से पांचवी तक प्रत्येक बच्चे के लिए 200 रुपये हर महीने निजी स्कूलों को फीस के रूप में दिए जाएंगे. कक्षा 6 से 8 तक प्रत्येक बच्चे की फीस 900 रुपये और कक्षा 9 से 12 तक प्रत्येक बच्चे के लिए 1100 रुपये का खर्च सरकार उठाएगी.