logo-image

भारतवंशी अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल, अब तक इतने भारतीयों को मिला ये सम्मान

भारतवंशी-एमआईटी प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और हार्वर्ड के प्रोफेसर माइकल क्रेमर को 'व्यावहारिक रूप से गरीबी से लड़ने की हमारी क्षमता में प्रभावशाली तरीके से सुधार' के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में 2019 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Updated on: 15 Oct 2019, 11:41 AM

नई दिल्ली:

भारतवंशी-एमआईटी प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और हार्वर्ड के प्रोफेसर माइकल क्रेमर को 'व्यावहारिक रूप से गरीबी से लड़ने की हमारी क्षमता में प्रभावशाली तरीके से सुधार' के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में 2019 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मुंबई में 1961 में जन्मे बनर्जी ने लेखन के अलावा दो डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का भी निर्देशन किया है.

ये भी पढ़ें: Noble Prize 2019: JNU से पढ़े अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार| जानें उनके बारे में

1. रवीन्द्रनाथ टैगोर

साल 1913 में कवि, साहित्यकार, दार्शनिक रवीन्द्रनाथ टैगोर को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. ये पुरस्कार पाने वाले रवीन्द्रनाथ टैगोर भारत के पहले व्यक्ति थे.

2. मदर टेरेसा

साल 1979 में मदर टेरेसा को शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. बता दें कि उन्होंने गरीबों और बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.

3.  कैलाश सत्यार्थी 

भारत में बाल अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले कैलाश सत्यार्थी को साल 2014 के लिए संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार देने का ऐलान किया गया था. कैलाश सत्यार्थी भारत में एक गैर सरकारी संगठन (NGO) 'बचपन बचाओ आंदोलन' चलाते हैं, जो बच्चों को बंधुआ मजदूरी और तस्करी से बचाने का काम करती है. बता दें कि मदर टेरेसा के बाद कैलाश सत्यार्थ ऐसे दूसरे भारतीय हैं जिन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

4. अमर्त्य सेन

साल 1998 में अमर्त्य सेन को अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिये नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया.

5. अभिजीत बनर्जी

इस साल भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वह अर्थशास्त्र कैटिगरी में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं.

6. सुब्रह्मण्यम चन्द्रशेखर

1983 में सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर को फिजिक्स के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था. वो भारतीय मूल के खगोलभौतिक शास्त्री थे.

7. वेंकटरामन रामकृष्णन

साल 2009 में भारतीय मूल के अमेरिकी विज्ञानी वेंकटरमण रामकृष्णन को केमेस्ट्री के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

और पढ़ें: Noble Prize 2019: अभिजीत बनर्जी को PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी बधाई

8. हरगोविंद खुराना

महान भारतीय-अमेरिकी बायोकेमिस्ट हरगोविंद खुराना को 1968 में फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था.

9. हरगोविंद खुराना 

साल 1968 में फिजियोलॉजी और मेडिसिन के लि भारतीय-अमेरिकी बायोकेमिस्ट हरगोविंद खुराना को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.