logo-image

Delhi Government ने स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर दिखाई सख्ती, जारी की ये गाइडलाइन

बच्चों के लिए मोबाइल फोन हानिकारक होता है, इससे बच्चों के दिमाग पर बुरा असर होता है. दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निजी और सरकारी स्कूलों के महत्तवपूर्ण गाइडलाइन जारी की है. 

Updated on: 11 Aug 2023, 11:55 AM

नई दिल्ली:

बच्चों के लिए मोबाइल फोन हानिकारक होता है, इससे बच्चों के दिमाग पर बुरा असर होता है. स्कूल में बच्चों के मोबाइल फोन के उपयोग को लेकर दिल्ली सरकार गंभीर दिखाई दे रही है. दिल्ली सरकार ने सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के लिए स्कूल कैंपस और क्लास रूम में फोन के इस्तेमाल पर सख्त कदम उठाने की बात की है. दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निजी और सरकारी स्कूलों के महत्तवपूर्ण गाइडलाइन जारी की है. इसके साथ ही पेरेंट्स से अपील की है.

माता-पिता रखें इसका ख्याल

दिल्ली सरकार ने गाइलाइन जारी कर सभी बच्चों के माता-पिता से अपील की है कि पेरेंट्स इस बात का ख्याल रखें की आपके बच्चें स्कूल मोबाइल फोन ले कर नहीं आएं . इसके साथ ही कहा सभी स्कूलों से अपील की गई है कि अगर कोई बच्चा स्कूल मोबाइल ले कर आता है तो मोबाइल लेकर इसे सुरक्षित रख लें. लेकिन स्कूल में छुट्टी होने के बाद उसे छात्र को वापस कर दें. इसके लिए वो मोबाइल को रखने के लिए लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मोबाइल बच्चों के भविष्य के लिए खतरा

दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि आज के समय में मोबाइल फोन सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला गेजेट है. ये दिखाता है कि हम टेक्नोलॉजी पर कितना निर्भर हो गए है. इसकी वजह से सीखने की कला, टेंशन, सोशल डिसक्नेक्ट, डिपरेशन और कमजोर नजर की समस्या होती है. इन सब की वजह से बच्चों पर बुरा प्रभाव डालती है और उनके भविष्य के लिए खतरा हो सकता है. इन समस्याओं को ध्यान रखते हुए स्कूल कैंपस और क्लासरूम में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर गाइडलाइन जारी की गई है.

सरकार ने आदेश में कहा कि स्कूल अथॉरिटी एक डेडिकेटेड हेल्पलाइन नंबर प्रदान करें, जहां से माता-पिता और बच्चें आपातकाल की स्थिति में फोन रिसीव और कॉल कर सकें.