News Nation Logo

कोरोना संकट: प्राइवेट स्कूलों में भी नहीं लगेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

ल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा शासकीय, ऐडेड और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए समर वेकेशन 2021 को 11 मई की बजाय 20 अप्रैल से ही शुरू किये जाने से सम्बन्धित आदेश 19 अप्रैल को जारी किये गये थे.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 23 Apr 2021, 08:56:59 AM
Online classes

Online classes (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • राजधानी के निजी स्कूलों में भी ऑनलाइन टीचिंग को प्रतिबंधित कर दिया है
  • सभी प्राइवेट स्कूलों को गर्मी की छुट्टियां घोषित करनी होगी
  • आदेश के अनुसार दिल्ली समर वेकेशन 2021 9 जून 2021 तक जारी रहेंगे

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने गर्मियों की छुट्टी के विषय में एक विशेष आदेश जारी किया है. यह आदेश दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. दिल्ली के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक राजधानी के निजी स्कूलों में भी ऑनलाइन टीचिंग प्रतिबंधित होगी. यह आदेश गुरुवार 22 अप्रैल से दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. सभी प्राइवेट स्कूलों को गर्मी की छुट्टियां घोषित करनी होगी. दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्य पहले ही अपने-अपने राज्यों में स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां घोषित कर चुके हैं. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा शासकीय, ऐडेड और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए समर वेकेशन 2021 को 11 मई की बजाय 20 अप्रैल से ही शुरू किये जाने से सम्बन्धित आदेश 19 अप्रैल को जारी किये गये थे.

और पढ़ें: UAE का कोरोना प्रसार पर बड़ा फैसला, भारतीय यात्रियों पर 10 दिन की रोक

आदेश के अनुसार दिल्ली समर वेकेशन 2021 9 जून 2021 तक जारी रहेंगे. निदेशालय द्वारा यह निर्णय राजधानी में कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते लिया गया था. इसके साथ ही दिल्ली शिक्षा विभाग ने एक अन्य आदेश में सभी सरकारी और ऐडेड स्कूलों स्कूलों में ऑनलाइन टीचिंग और सेमी-ऑनलाइन टीचिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

निदेशालय ने अब एक और आदेश जारी किया है. नये आदेश के मुताबिक राजधानी के निजी स्कूलों में भी ऑनलाइन टीचिंग को प्रतिबंधित कर दिया है. कई निजी और नॉन-ऐडेड स्कूल, ऑनलाइन टीचिंग को जारी रखे हुए हैं. इसलिए सरकारी स्कूलों और ऐडेड स्कूलों के साथ-साथ निजी और नॉन-ऐडेड स्कूलों में भी ऑनलाइन टीचिंग को प्रतिबंधित किया गया है.

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने भी दिल्ली सरकार से यह मांग की है. गौतम ने सरकार को लिखे अपने पत्र में कहा कि निजी स्कूलों को भी सरकारी स्कूलों की तरह ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करना चाहिए.

गौरतलब है कि देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के कारण मद्देनजर 10वीं की बोर्ड परीक्षा पहले ही रद्द की जा चुकी है. वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा और जेईई की परीक्षा स्थगित करने का फैसला भी किया जा चुका है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी नेट की परीक्षा भी स्थगित करने का निर्देश दिया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को फिलहाल जेईई मेंस की परीक्षाएं न लेने का निर्देश दिया गया है. जेईई मेंस की यह परीक्षाएं इसी माह अप्रैल अंत में होनी थी.

First Published : 23 Apr 2021, 08:51:30 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.