News Nation Logo

Corona Lockdown: छात्रों के लिए राहत की खबर, जल्द चेक होने जा रही है UP Board की कॉपियां

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) ने देश की अर्थव्यस्था के साथ ही आम लोगों की जीवन को तहस-नहस कर दिया है. वहीं स्कूली छात्रों का भविष्य भी खतरे में आ गया है. लेकिन इसी बीच यूपी बोर्ड के छात्रों को थोड़ी राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. बत

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 01 May 2020, 04:14:20 PM
up board

Corona Lockdown (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:  

महामारी कोरोना वायरस (CoronaVirus Covid-19) ने देश की अर्थव्यस्था के साथ ही आम लोगों की जीवन को तहस-नहस कर दिया है. वहीं स्कूली छात्रों का भविष्य भी खतरे में आ गया है. लेकिन इसी बीच यूपी बोर्ड के छात्रों को थोड़ी राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल औऱ इंटरमीडिएट की कॉपियों की चेकिंग 5 मई से शुरू सकती है.

इस पर उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने उम्मीद भरे संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि अगर स्थिति सामान्य रहती है तो 5 मई से कॉपी जांचने का काम शुरू किया जा सकता है. यूपी में करीब 3 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन 275 परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: जुलाई से हो सकती है ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा आयोजित, UGC की सिफारिश

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने स्कूलों को तीन माह की एक साथ फीस लेने की बजाय एक माह की फीस लेने के लिए कहा गया है. अगर पेरेंट्स को एक माह की फीस देने में भी दिक्कत है तो उन्हें इसके लिए मजबूर न किया जाए. उस फीस को अगले महीनों में एडजस्ट कर लिया जाए. साथ ही वर्ष 2020-2021 के दौरान स्कूलों को फीस न बढ़ाने के आदेश भी दिए गए हैं.

गौरतलब है कि 2019 में 12वीं में 70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली थी. बारहवीं क्लास में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 फीसदी लड़के पास हुए थे. पिछले साल 27 अप्रैल को दोपहर साढ़े 12 बजे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया गया था. इस बार 230 इवेल्यूएशन सेंटर्स पर यूपी बोर्ड की कुल 3.20 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं जांची गईं. इनमें 1.30 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं 12वीं की थीं.  

First Published : 01 May 2020, 04:07:46 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.