logo-image

सीएम अरविंद केजरीवाल की पहल, देश का पहला वर्चुअल स्कूल शुरू, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश का पहला वर्चुअल स्कूल स्टार्ट किया है. उन्होंने कहा कि आज हम देश का पहला वर्चुअल स्कूल चालू करने जा रहे हैं.

Updated on: 31 Aug 2022, 12:43 PM

highlights

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • सभी क्लास ऑनलाइन होंगी, चाहे तो लाइव अटेंड कर ले या फिर रिकॉर्डिंग : CM
  • कोई भी बच्चा देश के किसी कोने से आवेदन www.DMVS.ac.in पर आवेदन करें

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश का पहला वर्चुअल स्कूल स्टार्ट किया है. उन्होंने कहा कि आज हम देश का पहला वर्चुअल स्कूल चालू करने जा रहे हैं. 1 साल पहले हमने ऐलान किया था कि वर्चुअल स्कूल बनाएंगे. बहुत से बच्चे ऐसे हैं जो स्कूल नहीं जाते हैं. गांव में स्कूल नहीं है या बहुत दूर हैं या फिर लड़कियों को उनके पेरेंट्स पढ़ाते नहीं है, क्योंकि बाहर नहीं भेजना चाहते या फिर जो बच्चे बचपन से ही काम पर लग जाते हैं, ऐसे सभी बच्चों के लिए यह वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें : सोनाली फोगाट के फार्महाउस से CCTV-लैपटॉप चुराने वाला आरोपी हिरासत में

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना काल के समय वर्चुअल क्लास होती थी उसी से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है. वैसे तो बच्चों को फिजिकली स्कूल में जाना ही चाहिए, लेकिन जो स्कूल नहीं जा सकते हैं उन तक शिक्षा पहुंचने चाहिए, इसलिए यह बचपन स्कूल बनाया गया है. इसमें सभी क्लास ऑनलाइन होंगी, चाहे तो लाइव अटेंड कर ले या फिर रिकॉर्डिंग देख सकते. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल इस स्कूल का नाम है.

उन्होंने कहा कि 9वीं से 12वीं तक यह स्कूल होगा, लेकिन अभी 9वीं से ही आवेदन मंगाए जाएंगे. इसमें कोई भी बच्चा देश के किसी कोने से आवेदन www.DMVS.ac.in पर आवेदन करें. 13 से 18 साल का बच्चा जिसने आठवीं क्लास किसी भी स्कूल से की है वो आवेदन कर सकता है. दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से यह स्कूल मान्यता प्राप्त होगा. 

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में IT की बड़ी कार्रवाई, भ्रष्ट अधिकारियों के 22 ठिकानों पर छापा

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि इस स्कूलों में पढ़ाई के अलावा कंपटीशन एग्जाम की भी तैयारी करवाई जाएगी. इस पर एक स्कूलिंग प्लेटफार्म होगा, जिसमें बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा. मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में हमारे देश के हर बच्चे को अच्छी-से-अच्छी शिक्षा मिलेगी.