logo-image

CBSE ने School Principals को 'शिक्षक नेता' बन कार्य करने के दिए सुझाव

CBSE ने स्कूल प्रिंसिपलों को उनकी भूमिका को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य से दिशा निर्देश दिए हैं.

Updated on: 26 Mar 2019, 12:00 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूल प्रिंसिपलों को उनकी भूमिका को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य से दिशा निर्देश दिए हैं. CBSE ने 'शैक्षणिक नेताओं' के रूप में कार्य करने का निर्देश दिया है. शिक्षण योजनाओं के साथ-साथ शिक्षण को तैयार करने और निष्पादित करने के अलावा, प्रिंसिपल शिक्षण कार्यक्रम की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने और सीखने के वातावरण को अनुकूलित करने के लिए स्थापित मानकों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होंगे.

यह भी पढ़ें: KVS Admissions 2019: Class 1 के लिए आज आएगी मेरिट लिस्ट

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बोर्ड ने फैसला किया है कि सभी संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों को उनके स्कूलों के शैक्षणिक नेताओं को बनाया जाएगा. शिक्षण नेतृत्व संगठनों में कई भूमिकाओं और कार्यों को शामिल करता है.
Pedagogy शिक्षाशास्त्र सिद्धांत और शिक्षा के अभ्यास के लिए अधिक व्यापक रूप से संदर्भित करता है, और यह शिक्षार्थियों के विकास को कैसे प्रभावित करता है. अधिकारी ने कहा कि शैक्षणिक नेता अपने स्कूलों में शिक्षण और सीखने का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं.

यह भी पढ़ें: JNU : फीस वृद्धि के विरोध में छात्रों ने वीसी के घर पर किया हंगामा, पत्नी को बनाया बंधक

अधिकारी ने आगे बताया कि इसमें पाठ्यक्रम को लागू करने, और निरंतर गुणवत्ता में सुधार के संगठनात्मक मानदंडों को स्थापित करके शिक्षण और सीखने को बदलने में कक्षा शिक्षकों का समर्थन करने के लिए निर्देशात्मक नेतृत्व शामिल है. सभी विद्यालयों में शिक्षण आधारित शिक्षण और अधिगम परिणामों को अनिवार्य रूप से अपनाने के लिए, निर्देश जारी किए गए हैं कि 2019-20 के शैक्षिक सत्र से, सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को शैक्षणिक नेतृत्व ग्रहण करना है और अपने शिक्षकों की सहायता से वार्षिक शैक्षणिक योजनाएँ तैयार करना है.

यह भी पढ़ें: CBSE अगले Session में ये नए Subjects करेगा कोर्स में शामिल, जानें कौन से हैं ये Subjects

सभी वर्गों और सभी विषयों को पढ़ाया जा रहा है, अधिकारी ने बताया. अधिकारी ने कहा कि नई भूमिका में नेतृत्व शामिल होगा जो कि उनकी प्रमुख भूमिका में कक्षा शिक्षकों के समर्थन के लिए निर्देशात्मक है. बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि इस भूमिका का पालन करने वाले कर्तव्य निर्धारित पाठ्यक्रम को लागू कर रहे हैं और संगठनात्मक मानदंडों को तैयार करके सीखने और सिखाने के तरीकों को परिवर्तित कर रहे हैं, जो लगातार गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित करते हैं.