logo-image

CBSE Class 10th Result 2018: रिजल्ट घोषित, 499 अंक के साथ चार टॉपर, तीन पर लड़कियों ने मारी बाजी

अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Updated on: 29 May 2018, 06:56 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं।

गुरुग्राम से प्रखर मित्तल, बिजनोर से रमिझिम अग्रवाल, शामली से नंदिनी गर्ग और कोचीन से श्रीलक्षमी जी ने 500 में से 499 अंक हासिल किया और संयुक्त रूप से टॉपर रहे।

शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 10वीं के नतीजे आने पर छात्रों को बधाई देते हुए कहा, '10 वीं की परीक्षा में सफल होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं। 10वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 10 साल बाद हुई है। दरअसल यह 12वीं बोर्ड की तैयारी है। वैसे छात्र जिन्हें इस बार परीक्षा में कम्पार्टमेंट आया है उन्हें फिर से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। मुझे भरोसा है कि अगली बार वो अच्छा करेंगे।'

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय में स्कूली शिक्षा व साक्षरता सचिव अनिल स्वरूप ने सोमवार को घोषणा की थी कि नतीजे मंगलवार को अपराह्न् चार बजे तक घोषित किए जाएंगे।

हालांकि, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट सीबीएसईरिजल्ट्स डॉटनिकडॉट इन पर अपराह्न् 1 बजे के कुछ देर बाद ही नतीजे घोषित कर दिए गए।

बता दें कि इस साल 10वीं की परीक्षा में 16.38 लाख छात्र शामिल हुए हैं। 

अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं
  •  CBSE Class 10th Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने एडमिट कार्ड की डिटेल्स डालें
  • CBSE Result 2018 डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकाल लें

 इस बार सीबीएसई ने नतीजों के लिए गूगल सर्च के साथ करार किया है। इस बार 10वीं  के रिजल्‍ट www.google.com पर भी उपलब्‍ध होंगे।

सीबीएसई के 12वीं के नतीजे शनिवार को ही घोषित कर दिए गए हैं। 12वीं के परीक्षा में जहां 88.31 फीसदी लड़किया पास हुई है वहीं 78.99 फीसदी लड़के सफल हुए हैं। छात्रों के सफल होने का प्रतिशत 83.01 फीसदी स्टूडेंट ने सफलता पाई है।

और पढ़ें- स्टरलाइट मामला: डीएमके ने सीएम पलानिसामी का मांगा इस्तीफा