logo-image

लखनऊ में इतनी तारीख तक बंद किए गए स्कूल, कॉलेज, जानें पूरी Detail

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को अफरातफरी का माहौल था. नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया.

Updated on: 22 Dec 2019, 12:48 PM

highlights

  • नागरिकता संशोधन कानून के चलते उत्तर प्रदेश में अशांति के दौरान लखनऊ के स्कूल, कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. 
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को अफरातफरी का माहौल था.
  • नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया.

लखनऊ:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के चलते उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अशांति के दौरान लखनऊ (Lucknow) के स्कूल, कॉलेजों (Lucknow School and Colleges) को बंद कर दिया गया है. कलेक्टर अभिषेक प्रकाश ने जानकारी दी है कि लखनऊ के सभी स्कूल, कॉलेज की विश्वविद्यालय 24 दिसंबर तक बंद कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक ये फैसला प्रदेश में सीएए और एनआरसी के विरोध प्रदर्शनों को देखते लिया गया है.

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को अफरातफरी का माहौल था. नागरिकता कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया. लखनऊ में हिंसा के दौरान गोली लगने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया था. इसके बाद उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना ने फिर तबाह किए लश्कर और जैश के आतंकी कैंप, नौशेरा में पाकिस्तान ने किया सीज फायर उल्लंघन

बता दें कि शुक्रवार को भी बस्ती जिले के कई इलाकों में भी जमकर प्रदर्शन हुआ. प्रदर्शनकारियों ने जुमे की नमाज के बाद राष्ट्रगान गाते हुए भारत माता की जय के नारे लगा कर एनआरसी, सीएए का विरोध किया. मौके पर मौजूद डीएम और एसपी को ज्ञापन दिया. एनआरसी पर जारी विरोध को देखते हुए शुक्रवार को जिले के सभी आला अधिकारियों ने पुलिस बल के साथ मार्च कर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की.

वहीं देश की राजधानी से निकलकर अब सीएए विरोध का प्रदर्शन लखनऊ पहुंचा जब लखनऊ के नवादा कॉलेज के छात्रों ने प्रदर्शन करने की कोशिश की. इसके बाद तो प्रदेश में एक सिलसिला ही बन गया. सीएए के खिलाफ यूपी के ज्यादातर इलाकों में प्रदर्शन होने लगे. लखनऊ, कानपुर , बनारस, संभल, रामपुर, अमरोहा, बहराइच सहित कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया.

यह भी पढ़ें: धन्यवाद रैली Live Updates: कुछ ही देर में पीएम मोदी करेंगे रैली को संबोधित, बीजेपी नेताओं के पहुंचने का सिलसिला जारी

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शनों के बाद सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Govt) ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यूपी पुलिस ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर जुर्माना लगाकर उन्हें वसूली नोटिस भेज रहे हैं. जुर्माना नहीं चुकाने पर सम्पत्ति को कुर्क करने की बात हो रही है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 19 दिसंबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस ने उपद्रवियों को सीसीटीवी फूटेज के माध्यम से चिन्हित किया है और इसी के आधार पर उन पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है. वहीं लखनऊ में हुई हिंसा के मामले में पकड़े गए आधा दर्जन से ज्यादा लोगों का पश्चिम बंगाल से कनेक्शन है.

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शनों के बाद सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Govt) ने कार्रवाई शुरू कर दी है. यूपी पुलिस ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर जुर्माना लगाकर उन्हें वसूली नोटिस भेज रहे हैं. जुर्माना नहीं चुकाने पर सम्पत्ति को कुर्क करने की बात हो रही है. अब तक यूपी में 879 लोग हिरासत में लिए गए हैं.