News Nation Logo
Banner

केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया

केवीएस के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 11 वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं की प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Jun 2021, 08:52:03 AM
Central School

पहली चयनित एवं प्रतीक्षित सूची 23 जून को जारी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 30 जून को चयनित लिस्ट की जानी है सार्वजनिक
  • कक्षाओं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी चलेगी 30 जून तक
  • कोरोना को ध्यान रख अभिभावकों को स्कूल नहीं बुलाया

नई दिल्ली:

केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में पहली कक्षा के दाखिले शुरू हो गए. यहां पहली कक्षा के दाखिले के लिए लॉटरी निकाली गयी. केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय स्कूल संगठन ने कहा कि स्कूल दाखिले से संबंधित छात्रों की पहली चयनित एवं प्रतीक्षित सूची 23 जून को जारी की गई है. दूसरी लिस्ट जल्द ही तैयार की जाएगी और 30 जून को यह लिस्ट सावर्जनिक की जानी है. वहीं केंद्रीय विद्यालय की तीसरी लिस्ट 5 जुलाई को जारी की जाएगी. फिलहाल इस बार लिस्ट जारी करने के दौरान कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अभिभावकों को स्कूलों में नहीं बुलाया गया.

11 छोड़ अन्य कक्षाओं की अंतिम तिथि 31 अगस्त
केवीएस के मुताबिक केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 11 वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं की प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त है. 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया दसवीं का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद तय की जाएगी. वहीं दिल्ली के स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि कक्षा 6 से 9 के सरकारी स्कूलों में होने वाले एडमिशन प्रक्रिया पिछले साल की तरह इस साल भी ऑनलाइन होगी.

पूरी प्रक्रिया चलेगी 6 अगस्त तक
शिक्षा निदेशालय दिल्ली की वेबसाइट पर 11 जून से इन कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. ये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी. इसके बाद 5 जुलाई से आवेदनकर्ताओं का उनके पात्रता के आधार पर एडमिशन शुरू कर दिया जाएगा. जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें दूसरा मौका भी दिया जाएगा और उनके लिए 23 जुलाई से दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 6 अगस्त तक चलेगी.

यहां देखें अपने बच्चे का नाम
केंद्रीय विद्यालय संगठन के पहली कक्षा में एडमिशन के लिए चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट kvsonlineadmission.kvs.gov.in  वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इस लिस्ट के आधार पर ही देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन लिये जाएंगे. यह लिस्ट केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए हुई लॉटरी के रिजल्ट 2021के आधार पर बनाई गई है. फिलहाल यह प्रोविजनल लिस्ट है.

First Published : 25 Jun 2021, 08:52:03 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो