News Nation Logo
Banner

William Shakespeare Birthday Special: शेक्सपियर ने English को दिए हैं 3000 नये words

शेक्सपियर ने अपने जिंदगी में लगभग 39 नाटक, 154 गीत और 2 लांग नरेटिव पोएम लिखी थीं.

By : Vikas Kumar | Updated on: 23 Apr 2019, 12:29:14 PM
William Shakespeare Death anniversary Special

William Shakespeare Death anniversary Special

नई दिल्ली:

William Shakespeare Death Anniversary: नाटककार, कवि और लेखक, विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) के बारे में कहा जाता है कि उनका जन्म 26 अप्रैल को Stratford-on-Avon में हुआ था और उनका देहांत 23 अप्रैल आज ही के दिन ही हुआ था.  शेक्शपियर को दुनिया के महानत नाटककारों में गिना जाता है. The Merchant of Venice, Macbeth, Othello जैसे कई नाटक आज भी बच्चों के syllabus में हैं ताकि हम शेक्सपियर से कुछ सीख सकें.

यह भी पढ़ें: UP Board 10th 12th Result 2019: यूपी बोर्ड 10th-12th का रिजल्ट तैयार, यहां कर पाएंगे चेक

शेक्सपियर ने अपने जिंदगी में लगभग 39 नाटक, 154 सॉनेट (सॉनेट 14 लाइन की कविता को कहते हैं) और 2 लांग नरेटिव पोएम लिखी थीं. शेक्सपियर के साहित्यिक योगदान को कभी भुलाया ही नहीं जा सकता. जिस समय इंग्लैंड में इंग्लिश लैंग्वेज डेवलप हो रही थी. उस समय शेक्सपियर ने अपने लिटरेचर के माध्यम से इंग्लिश लैंग्वेज को और रिच बनाया या उन्नत किया. उनके नाटकों का कई भाषाओं में अनुवाद और प्रदर्शन किया गया है. उनके प्रसिद्ध नाटकों में से कई फिल्मों और थिएटर के टुकड़ों को अपनाया गया है, जिसका अनुवाद कई भाषाओं में किया गया है.
शेक्सपियर ने ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में लगभग 3000 शब्दों का योगदान दिया है.


शेक्सपियर की बेहतरीन कहानियों में से एक The Merchant of Venice की स्टोरी कुछ इस तरह से है-

The Merchant of Venice के बारे में खास बात है कि इस नाटक का मंचन शेक्सपियर के जीवन के समय में ही हुआ था. शेक्सपियर 1564 से 1616 तक जीवित थे और इस नाटक का मंचन 1600 में हुआ था.

यह भी पढ़ें: SSC MTS Recruitment 2019: SSC में मल्टी टास्किंग स्टाफ की आई बंपर भर्ती, direct Link से करें apply

Bassanio, वेनिस में रहने वाला एक सामान्य युवक है. वो बेलमोंट में रहने वाली एक अमीर घराने की लड़की जिसके पास बहुत संपत्ति है. लेकिन Bassnio को बेलमांट जाने के लिए 3000 ड्यूकेट की जरुरत थी. इतने पैसे के लिए वो अपने सबसे अच्छे दोस्त Antonio (the merchant of venice) के पास जाता है और उससे पैसे मांगता है. लेकिन एंटोनियो के सारे पैसे उसके शिप्स में लगे हुए हैं जो कि उसका काम है. Antonio और Bassanio दोनों ही इसाई धर्म के थे.


अब दोनों मिलकर वेनिस के एक दूसरे व्यापारी Shylock जो कि Jew है उसके पास जाते हैं और उससे 3000 ड्यूकेट मांगते हैं. Shylock, Antonio से घृणा करता है क्योंकि shylock एक ब्याजखोर व्यापारी है लेकिन Antonio ने उसका मार्केट खराब कर रखा है क्योंकि Antonio ज्यादातर कम ब्याज पर या बिना ब्याज पर लोगों को पैसे दे देता है. इससे Shylock को बहुत घाटा होता है.

जब अपने दोस्त की खातिर पैसे मांगने Antonio, Shylock के पास जाता है तो Shylock, Antonio के सामने एक शर्त रख देता है. शर्त ये होती है कि- अगर तय समय पर Antonio पैसे नहीं लौटाता है तो Antonio को अपने सीने के पास से एक मांस का टुकड़ा काट कर देना पड़ेगा. कुछ देर सोचने के बाद Antonio और Bassanio शर्त में मान जाते हैं क्योंकि Antonio को लगता है कि शर्त की तय सीमा से पहले ही उसके जहाज वापस आ जाएगें और वो आसानी से उसका पैसा भर देगा.

यह भी पढ़ें: AIIMS Recruitment 2019: एम्स में आई डायरेक्ट वैकेंसी, 258 पोस्ट के लिए यहां से करें रजिस्ट्रेशन

Bassanio अपने दोस्तों के साथ बैलमोंट की यात्रा पर चला जाता है. चोरी छुपे Shylock की बेटी Jessica भी Bassanio के एक दोस्त Lorenzo के साथ भाग जाती है.
Bassanio बैलमोंट पहुंचता है. Portia और Bassanio की शादी हो जाती है. कुछ ही दिनों बाद , बैलमोंट में Bassanio को पता चलता है कि Antonio के जहाज डूब गए हैं और Shylock ने अपने पैसे की जगह Antonio के सीने के पास से मांस के टुकड़े की डिमांड की है. Bassanio पैसे लेकर Venice आता है और Shylock को पैसे देने की बात करता है लेकिन Shylock पैसे की जगह Antonio के मांस के टुकड़े की ही डिमांड करता है. मामला आखिरकार कोर्ट में पहुंचता है.


इधर Portia अपने एक दोस्त से मिलने के लिए जाती है और वहां से सीधे वेनिस आती है. वेनिस की कोर्ट में वो एक लॉयर बनकर आती है और उसके साथ उसकी हेल्पर Nerrisa होती है. दोनों को Bassanio भी पहचान नहीं पाता है. जब कोर्ट में Shylock, Antonio के मांस के टुकड़े की बात पर अटल रहता है तो Portia कहती है कि ठीक है Shylock, Antonio के मांस का एक टुकड़ा ले सकता है लेकिन शर्त के मुताबिक वो केवल मांस का टुकड़ा ही ले सकता था, इसमें खून का एक कतरा भी नहीं गिरना चाहिए था. Shylock को समझ में नहीं आता है कि अब क्या करे और अंतत: उसे अपनी जिद छोड़नी पड़ती है.

First Published : 23 Apr 2019, 12:10:09 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो