logo-image

UPTET Exam Today: यूपी टीईटी की परीक्षा आज, इस डेट को जारी होगा रिजल्ट

राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी कर इस परीक्षा को Postpone किया गया था. नोटिस में जानकारी दी गई थी कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित किया गया था.

Updated on: 08 Jan 2020, 09:41 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा आज आयोजित की जाएगी.
  • इसके पहले यूपी टीईटी परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे. 
  • इस नई परीक्षा तिथि की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी थी. 

नई दिल्ली:

UPTET 2019 Exam Today: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा आज आयोजित की जानी है. इसके पहले यूपी टीईटी परीक्षा के लिए नए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए थे. इसके पहले उत्तर प्रदेश में 22 दिसंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी परीक्षा-UPTET Exam) को स्थगित कर दिया गया था. इस नई परीक्षा तिथि की जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दी थी. ध्यान देने योग्य बात ये है कि नई परीक्षा तिथि के लिए पुराना एडमिट कार्ड नहीं उपयोग किया जा सकता इसीलिए नया एडमिट कार्ड जारी किया गया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) में इस बार 16,34,249 से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. बुधवार को टीईटी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 14 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी करेगा. 17 जनवरी तक ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी और विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 28 जनवरी तक निस्तारण कराया जाएगा. 31 को संशोधित उत्तरमाला जारी करेंगे और 7 फरवरी को रिज्लट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के एक माह के अंदर अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए जाएंगे.

राजस्व एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक नोटिस जारी कर इस परीक्षा को Postpone किया गया था. नोटिस में जानकारी दी गई थी कि अपरिहार्य कारणों से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी परीक्षा को स्थगित किया गया था.

यह भी पढ़ें: ईरान ने इराक के अल असद और इरबिल बेस पर किया हमला, दागी 12 बैलिस्टिक मिसाइलें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में करीब 16 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होना था. इस परीक्षा को करवाने के लिए प्रदेश में कुल 1986 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए थे.
परीक्षा नियामक सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने पीटीआई भाषा को बताया कि इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 दिसंबर से ही डाउनलोड किए जा रहे थे लेकिन प्रदेश में कानून व्यवस्था को देखते हुए कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं जिससे प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में समस्या आ रही है. उन्होंने कहा कि परीक्षा की अगली तिथि की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: All Is Well! ईरानी हमले के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया ट्वीट, बोले- क्‍या करना है बाद में बताऊंगा

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे थें जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए. माना जा सकता है कि इन उपद्रव के चलते ही यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित की गई हो लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया था.