logo-image

UPMSP 2021: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा पर बड़ा फैसला जल्द, जानें कब होगी डेट शीट जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इस साल एक बार कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी हैं. उत्तर प्रदेश कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 24 अप्रैल से होने वाली थी.

Updated on: 17 May 2021, 06:46 PM

highlights

  • UP बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा पर फैसला जल्द
  • सोशल मीडिया पर फर्जी डेटशीट वायरल
  • यूपीएमएसपी सचिव ने स्पष्टीकरण जारी किया

लखनऊ:

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 को जल्द ही स्थगित किया जाएगा या रद्द कर दिया जाएगा. इस पर उत्तर प्रदेश सरकार अंतिम फैसला ले सकती है. दरअसल, कोरोना वायरस के दूसरी लहर को देखते हुए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा किए गए अनुरोधों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इस साल एक बार कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी हैं. उत्तर प्रदेश कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 24 अप्रैल से होने वाली थी. हालांकि, यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की कोई नई तारीख अभी तक जारी नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें :केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने लॉन्च किया 15वां अटल फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम

सोशल मीडिया पर फर्जी डेटशीट वायरल

वहीं, यूपी कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021: यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 परीक्षा 2021 के आसपास की अटकलों और अफवाहों के साथ, हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की एक फर्जी डेट शीट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रही है. डेट शीट कथित तौर पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी की जाती है. हालांकि, यूपीएमएसपी यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि वायरल डेट शीट फर्जी है और छात्रों को इस पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें :सांसद प्रज्ञा ठाकुर का दावा, 'गो मूत्र लेती हूं इसलिए कोरोना नहीं हुआ' !

यूपीएमएसपी सचिव ने स्पष्टीकरण जारी किया
यूपीएमएसपी सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि यह सूचित किया जाता है कि वर्ष 2021 की हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षा तिथि पत्र दिनांक 17-5-2021 को व्हाट्सएप पर प्रसारित किया जा रहा था जिसमें कहा गया है कि परीक्षाएं 05 जून 2021 से 25 जून 2021 तक आयोजित किया जाएगा. यह समय सारिणी बिल्कुल फर्जी है. इस फर्जी खबर को प्रसारित करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

बोर्ड परीक्षा 20 मई तक स्थगित कर दी गई है

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक महीने पहले कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था और अधिकारियों को अभी यह तय करना है कि कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के बीच इन परीक्षाओं को रद्द किया जाएगा या नहीं. हाल ही में, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर घोषणा की कि यूपीएमएसपी स्टैंड द्वारा आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा 20 मई तक स्थगित कर दी गई है. ऐसे में उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर फैसला 20 मई के बाद लिया जाएगा.