logo-image

गाजीपुर में यूपी टीईटी का पेपर लीक करने की कोशिश, प्रिंसिपल सहित 5 गिरफ्तार

आरोपियों ने व्हाट्सएप के जरिये पहली पाली का पेपर आउट किये जाने की कोशिश की.

Updated on: 08 Jan 2020, 02:51 PM

गाजीपुर:

UP TET 2019: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजीपुर (Ghazipur) में यूपीटीईटी के पेपर आउट (UPTET paper leak) करने के आरोप में यूपी पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें प्रिंसिपल भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक, आरोपियों ने व्हाट्सएप के जरिये पहली पाली का पेपर आउट किये जाने की कोशिश की. UPSTF का दावा है कि पेपर आउट करने से पहले ही उसने आरोपियों को पकड़ लिया और उनकी साजिश नाकाम कर दी. हालांकि फॉरेंसिक रिपोर्ट के आधार पर ही ये तय हो पायेगा कि पेपर आउट हो पाया या नहीं.

बताया जा रहा है कि गाजीपुर के बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल समेत 5 लोगों ने यूपी टीईटी के पहले पाली का पेपर आउट करने की कोशिश की. प्रिंसिपल पारस सिंह कुशवाहा, चंद्रभान कुशवाहा,अजीत कुशवाहा, चंद्रपाल कुशवाहा और क्लर्क सियाराम यादव को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें: UPTET: यूपी टीईटी परीक्षा में हंगामा, इस वजह से परीक्षार्थियों को नहीं बैठने दिया गया Exam में

इन पर आरोप है कि प्रश्नपत्रों को मोबाइल से स्कैन कर डेढ़ लाख रुपये में बेचने का आरोप है. गिरफ्तार अजीत के मोबाईल में स्कैन किए प्रश्नपत्र बरामद किए गए हैं. पता चला है कि प्रिंसिपल 2016 में यूपी पालीटेक्निक एंट्रेंस में जेल जा चुका है. सुबह पेपर शुरू होते ही एसटीएफ ने गोपनीय सूचना के आधार पर कॉलेज पर छापा मारा तो इसका खुलासा हो सका.

फिरोजाबाद में यूपी टीईटी (UPTET 2020) या उत्तर प्रदेश शिक्षा पात्रता परीक्षा में शामिल होने से मना कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि अभ्यर्थियों को ओरिजन मार्कशीट नहीं मिलने से परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया. इसके बाद भी कालेज से अटैच मार्कशीट होने के बाद भी कुछ अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया है. परीक्षा सेंटर के बाहर भारी तादाद में अभ्यर्थियों का जमावड़ा. स्टूडेंट्स में परेशानी ये है कि कोई भी सक्षम अधिकारी केंद्र पर मौजूद नहीं है जो बता सके कि क्या करना है.

यह भी पढ़ें: 10 नहीं, ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर दागी थीं 22 मिसाइलें, कहा- 80 'अमेरिकी आतंकियों' को मार गिराया

गौरतलब है कि पूरे देश में नागरिकता संशोधन कानून के चलते विरोध प्रदर्शन हो रहे थें जिनमें से कुछ हिंसक भी हो गए. यूपी की राजधानी लखनऊ, संभल, बनारस आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच में हिंसक प्रदर्शन हुए. माना जा सकता है कि इन उपद्रव के चलते ही यूपी टीईटी परीक्षा स्थगित की गई हो लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन में ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया था.