logo-image

यूपी के हेल्थ डिपार्टमेंट में 57 हजार भर्तीयों पर सीएम की मुहर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर विपक्ष की ओर से हमेशा एक ही आरोप लगातार लगाया जाता रहा है, वो ये कि रोजगार को लेकर सरकार कुछ नहीं करती है. लेकिन अब जल्द ही यूपी के स्वास्थ्य विभाग मे बड़े स्तर पर भर्तियां होने वाली हैं.

Updated on: 31 Aug 2022, 02:04 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर विपक्ष की ओर से हमेशा एक ही आरोप लगातार लगाया जाता रहा है, वो ये कि रोजगार को लेकर सरकार कुछ नहीं करती है. लेकिन अब जल्द ही यूपी के स्वास्थ्य विभाग मे बड़े स्तर पर भर्तियां होने वाली हैं. आपको बता दें कि यूपी  में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतरीन स्तर का बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार लगातार प्रयास किए जा रही है. इसके तहत प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में अगले पांच सालों में अनेक कैटेगरी में 57 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया गया है. प्रदेश का हैल्थ डिपार्टमेंट आगामी पांच वर्षों में डॉक्टरों और कर्मचारियों की कमी को बड़े स्तर पर दूर कर देगा. जी हां, योगी सरकार ने प्रदेश में अगले पांच वर्षों में विभिन्न श्रेणी के 57 हजार पदों पर भर्ती करने का अहम फैसला लिया है.

सिर्फ इतना ही नहीं इसमें से सरकार ने 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए कल कैबिनेट में मुहर लगाई है. जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. सीएम योगी ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त दुरुस्त करने के लिए पिछले पांच वर्षों में युद्ध स्तर पर काम किए हैं.

सरकारी और मेडिकल कॉलेजों में हुई बढ़ोतरी

गौरतलब है कि सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों के क्षेत्र में सरकार ने दोगुने से अधिक की वृद्धि हुई है. इसी के मद्देनजर एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की नीति पर योगी सरकार  की तरफ से काम किया जा रहा है. आपको बता दें कि योगी 2.0 के सिर्फ सौ दिनों में ही संभल और महराजगंज जिले में दो मेडिकल कॉलेजों से एमओयू भी किया जा चुका है और जल्द ही दो अन्य जिलों में मेडिकल कॉलेजों का एमओयू होने जा रहा है.

आगामी पांच साल में होगी भर्तियां

योगी सरकार ने साफ कर दिया है कि उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों और सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में अगले पांच वर्षों में 57 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी. सीएम योगी ने 45,127 पदों पर भर्ती के लिए 2021 में स्वीकृति दी है, जिस पर विभिन्न चरणों में भर्ती प्रक्रिया चल रही है और करीब पांच हजार पदों पर भर्ती पूरी भी हो चुकी है. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों और सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में विभिन्न श्रेणी के कुल 57 हजार पदों पर भर्ती होनी है. इसमें 15 हजार पदों पर नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती भी शामिल है. कैबिनेट की ओर से 10 हजार पदों पर और भर्ती के लिए अनुमति मिली है. जल्द ही इन पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी.