logo-image

यूपी बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर

उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में सुधार का मौका भी दिया जाएगा. यह मौका 04 से लेकर 11 नवंबर 2022 तक दिया जाने वाला है. उम्मीदवार इस दौरान सभी गलतियों को सुधार सकते हैं. 

Updated on: 30 Sep 2022, 04:31 PM

नई दिल्ली:

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बीएड की काउंसलिंग आरंभ कर दी है, जो उम्मीदवार यूपी बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया में शरीक होना चाहते हैं, वे पंजीकरण के लिए अपना आवेदन पत्र अधिकारिक वेबसाइट पर जमा कर दें. यूपी बीएड की यह पहले राउंड की काउंसलिंग है. ऐसे उम्मीदवार जिनकी रैंक 1 से 75000 तक है. वे इस राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं. आगे के लिए काउंसलिंग राउंड में ऐसे उम्मीदवार भाग ले सकते हैं, जिन्होंने परीक्षा को क्वालिफाई कर लिया है.  जो उम्मीदवार पहले राउंड की काउंसलिंग में भाग लेना चाहते हैं, वे इस बात को ख्याल रखें कि पंजीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 07 अक्टूबर, 2022 तय की गई है.

उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में सुधार का मौका भी दिया जाएगा. यह मौका 04 से लेकर 11 नवंबर 2022 तक दिया जाने वाला है. उम्मीदवार इस दौरान सभी गलतियों को सुधार सकते हैं. पंजीकरण के लिए अधिकारिक वेबसाइट mjpru.ac.in पर जाना होगा।

आवेदन के बाद क्या

काउंसलिंग में पंजीकरण के बाद 08 अक्टूबर 2022 तक चयन प्रक्रिया होगी. इसके बाद नौ अक्टूबर को सीटे दी जाएंगी. पंजीकरण में शामिल उम्मीदवारों को 10 से 13 अक्टूबर 2022 तक का समय चुनी हुुई सीट के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. 

इतने सीटों पर मिलेगा प्रवेश 

इस काउंसलिंग के जरिए यूपी के 19 विश्वविद्यालयों के 2477 राजकीय, सहायता प्राप्त, स्ववित्तपोषित कॉलेजों की 238950 सीटों पर दाखिला मिलेगा. वहीं, दस फीसदी अतिरिक्त सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए तय की गई है.