logo-image

Teacher's Day 2022: डॉ. राधाकृष्णन का जन्मदिन ऐसा बना था खास, शिक्षक दिवस का यहां जानिए इतिहास

Teacher's Day 2022: डॉ. राधाकृष्णन के पिता कभी नहीं चाहते थे कि वे इंग्लिश सीखें और शिक्षक बनें. लेकिन पढ़ाई के लिए विशेष रुचि ने ही उन्हें ना सिर्फ एक अच्छा शिक्षक बनाया बल्कि छात्रों के दिलों में खास जगह दी.

Updated on: 02 Sep 2022, 05:53 PM

नई दिल्ली:

Teacher's Day 2022:  5 सितम्बर को देश भर में शिक्षक दिवस (Teachers Day 2022) मनाया जाएगा. हम में से बहुत से लोग इस बात को जानते होंगे कि शिक्षक दिवस के दिन ही डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan)का जन्मदिवस भी मनाया जाता है, असल में उन्हीं (Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्म दिवस को देश भर के शिक्षकों के सम्मान में मनाया जाता है. दरअसल बात तब की है जब डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) देश के राष्ट्रपति बने थे. 

1962 साल में उनके छात्र चाहते थे कि वे उनका जन्मदिन मनाएं, जिस पर डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) ने बहुत ही सहजता से कहा था कि मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय देश भर के सभी शिक्षकों को इस दिन विशेष सम्मान देने के रूप में मनाओ. तब से ही भारत में 5 सितम्बर को देश के पहले उपराष्ट्रपति  डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) का जन्मदिन शिक्षकों के लिए खास दिन के रूप में मनाया जाने लगा.

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12 वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम घोषित, इस तरह से जांचे

छात्रों को था अपने शिक्षक से खास लगाव

खुद एक स्कॉलर, फिलॉसफर रह चुके डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) अच्छी नॉलेज रखते थे. हालांकि उनके पिता कभी नहीं चाहते थे कि वे इंग्लिश सीखें और शिक्षक बनें. लेकिन पढ़ाई के लिए विशेष रुचि ने ही उन्हें ना सिर्फ एक अच्छा शिक्षक बनाया बल्कि छात्रों के दिलों में खास जगह दी. उनके बारे में कहा जाता है कि डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) को उनके छात्र बेहद पसंद करते थे और उन्हें विशेष सम्मान देते थे. ये किस्सा तब का था जब डॉ. राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan)मैसूर यूनिवर्सिटी से कलकत्ता यूनिवर्सिटी पढ़ाने जाने लगे थे. उनके छात्रों ने अपने शिक्षक के प्रति विशेष सम्मान को अलग रूप में दर्शाया था. छात्रों ने अपने शिक्षक के लिए फूलों की बग्घी मंगवाई और वे खुद उन्हें रेलवे स्टेशन तक छोड़ने गए थे.