News Nation Logo
Banner

IGNOU Convocation 2019: एक पैर गवां कर भी नहीं टूटा हौसला, आज छू लिया आसमान

जब Neha 2 साल की थीं तब एक ट्रैक्टर उनके पैर पर पलट गया था जिसकी वजह से अपने एक पैर से लाचार होना पड़ा था.

PTI | Updated on: 04 Apr 2019, 06:03:32 PM
IGNOU Convocation 2019

IGNOU Convocation 2019

नई दिल्ली:

कहा जाता है कि जब आपके हौसले बुलंद हों तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. इसका जीता जागता मिसाल दिखाई दिया इस साल IGNOU (इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी) के दीक्षांत समारोह (IGNOU Convocation 2019) में. जब 26 साल की नेहा शर्मा को जब गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. नेहा शर्मा IGNOU की एक दिव्यांग (Differently Abled) छात्रा हैं. जब वो 2 साल की थीं तब एक ट्रैक्टर उनके पैर पर पलट गया था जिसकी वजह से अपने एक पैर से लाचार होना पड़ा था. आज वे कुछ वर्षों से, वह चलने के लिए एक कृत्रिम अंग का उपयोग कर रही है. लेकिन उनके हौसले ने उन्हें कहीं भी कमजोर नहीं पड़ने दिया. आज इसी नेहा को IGNOU के Convocation में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. 

यह भी पढ़ें: SSC Recruitment 2019: CHSL रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, यहां से करें रजिस्टर

एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए नेहा भावुक हो गईं और उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता ने हमेशा मुझे प्रेरित किया और मेरा समर्थन किया. उनके बिना, मैं वाणिज्य में अपने स्वामी को पूरा करने में सक्षम नहीं होता. यहां तक ​​कि अगर मैं आगे की पढ़ाई करना चाहता हूं, तो भी वे मुझे नहीं रोकेंगे.
नेहा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से स्नातक (Graduation) की पढ़ाई पूरी की और फिर 2015 में खुद को इग्नू (IGNOU) में दाखिला लिया, जहाँ से उसने 2017 में 60.33 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक किया.

यह भी पढ़ें: TS Board Inter Result: तेलंगाना बोर्ड के Inter First Year और Final Year का रिजल्ट आएगा इस डेट को, यहां से करें रिजल्ट चेक, bie.telangana.gov.in

मैं अध्ययन करते समय काम करना चाहता था और सोचा कि इग्नू (IGNOU) एक अच्छा विकल्प होगा. मैं सप्ताह के दिनों में काम करता था और रविवार को कक्षाओं में भाग लेती थी. वर्तमान में, मैं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हूं. मैं एक काउंसलर और एक अकाउंटेंट के रूप में केंद्र में काम करता हूँ जहाँ मुझे ट्यूशन मिलते हैं. नेहा शर्मा एक टीचर बनने का सपना देख रही हैं.

First Published : 04 Apr 2019, 05:27:10 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो