News Nation Logo
Banner

Ragging: Undergarments में Juniors से कराया डांस, Social Media पर तस्वीरें पोस्ट करते ही Seniors पर हुई ये बड़ी कार्रवाई

राज्य सरकार की वीर सुरेंद्र साई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के सीनियर छात्रों ने फर्स्ट और सेकेंड क्लास के जूनियर छात्रों को स्टेज पर अंडरगार्मेंट में नाचवाया था.

By : Vikas Kumar | Updated on: 23 Aug 2019, 12:31:44 PM
ओडिशा की एक यूनिवर्सिटी में हुई रैगिंग (Photo-ANI)

ओडिशा की एक यूनिवर्सिटी में हुई रैगिंग (Photo-ANI)

highlights

  • ओडिशा की एक यूनिवर्सिटी में हुई रैंगिंग की घटना.
  • सीनियर्स ने अंडरगारमेंट्स में जूनियर्स को नचवाया.
  • इसके बाद खुद ही सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, हुई कार्रवाई.

संबलपुर:

Rangging: ओडिशा (Odisha State) के संबलपुर के एक टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Technical University) में सीनियर्स ने जूनियर्स की रैगिंग ली. इसके बाद तस्वीरें सोशल मीडिया (Social Media) पर पोस्ट भी कर दीं. फिर क्या था.. कॉलेज प्रशासन प्रशासन सख्ती से इन रैंगिग लेने वाले सीनियर्स के पीछे पड़ गया. राज्य सरकार की वीर सुरेंद्र साई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी के सीनियर छात्रों ने फर्स्ट और सेकेंड क्लास के जूनियर छात्रों को स्टेज पर अंडरगार्मेंट में नाचवाया था. इसके बाद खुद इस सीनियर्स ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर दीं.
ओडिशा की एक टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जूनियर्स की रैगिंग का मामला सामने आने के बाद प्रबंधन ने सीनियर छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की है. आरोपी छात्रों को एक साल तक एग्जाम में बैठने से रोक दिया गया है और 52 छात्रों पर जुर्माना लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: Good News: जम्मू कश्मीर के लिए आई ये अच्छी खबर, 100% फीस माफी की योजना राज्य में होगी जल्द लागू

देश के अलग-अलग राज्यों ने रैगिंग पर बैन लगा रखा है और सुप्रीम कोर्ट ने इसे मानवाधिकारों का हनन तक करार दिया है, लेकिन ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं. ताजा घटना ओडिशा के संबलपुर में हुई है जहां एक टेक्निकल यूनिवर्सिटी में सीनियर्स के जूनियर्स की रैगिंग करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं.
प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह तस्वीरें राज्य सरकार की वीर सुरेंद्र साई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी की हैं. इनमें दिख रहा है कि फर्स्ट और सेकंड क्लास के छात्र स्टेज सिर्फ अंडरगार्मेंट पहने पर नाच रहे हैं और बड़ी संख्या में छात्र नीचे खड़े उन्हें देख रहे हैं. बताया गया है कि यूनिवर्सिटी में रैगिंग का यह पहला मामला नहीं है. पिछले साल भी ऐसी ही घटना सामने आई थी.

यह भी पढ़ें: UGC NET Exam Date: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 और जून 2020 Exam का पूरा शेड्यूल यहां देखें

राज्य के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमानंद नायक ने घटना का संज्ञान लेते हुए मामले की जांच के आदेश दिए हैं. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को 10 छात्रों को एग्जाम में बैठने से रोक दिया है. इसके अलावा करीब 52 छात्रों पर जूनियर्स की रैगिंग के लिए 2000 रुपये का जुर्माना भी ठोका गया है.

बता दें कि ओडिशा से इस तरह के रैंगिंग के मामले पहले भी आते रहे हैं जिसमें सीनियर्स अपने जूनियर्स की रैंगिंग लेते रहते हैं. संबलपुर की इस घटना के पहले उत्तर प्रदेश के सैफई में मेडिकल कॉलेज से 150 छात्रों का सिर मुंडाकर कैंपस में परेड करवाने का Video सामने आया था. हालांकि यूनिवर्सिटी के वीसी ने इस बात का खंडन किया था और कहा था कि ऐसी कोई भी घटना नहीं हुई थी.

First Published : 23 Aug 2019, 12:31:44 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×