logo-image

Sarkari Yojana: 12वीं पास छात्राओं को मिलेंगे 10-10 हजार रुपए, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana: देश में किसान, मजदूर, महिलाएं, बुजुर्ग और युवाओं समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों ने तमाम योजनाएं शुरू की हुई हैं.

Updated on: 16 Feb 2023, 12:56 PM

New Delhi:

Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana: देश में किसान, मजदूर, महिलाएं, बुजुर्ग और युवाओं समेत सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों ने तमाम योजनाएं शुरू की हुई हैं. इनमें से कुछ योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, उज्ज्वला योजना और बेरोजगार भत्ता समेत कई योजनाएं सबसे ज्यादा चर्चित हैं. लेकिन आज हम जिस योजना की बात करने जा रहे हैं, वह हाल ही में अधिक चर्चा में आ गई है. जिसकी वजह लाखों की संख्या में लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाना है. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना ( mukhyamantri balika protsahan yojana )  की.

3,45,765 छात्राओं को 10,000-10,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि ( Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana )

बिहार में चलाई जा रही मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडियट प्रोत्साहन योजना के तहत 3,45,765 छात्राओं को 10,000-10,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जानी है. योजना के तहत ऐसी छात्राएं जिन्होंने साल 2021 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है. इन छात्राओं को योजना का लाभ उठाने के लिए ई कल्याण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद ही लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. आपको बता दें कि बिहार में सरकार की ओर से 12वीं की विज्ञान, वाणिज्य और कला शंकाय में बास छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट योजना के तहत दस-दस हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.  यहां गौर करने वाली बात यह है कि यह लाभ केवल अविवाहित छात्राओं को ही मिलता है. 

Jammu-Kashmir: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर, घुसपैठ की कोशिश नाकाम

( Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana ) जानें क्या है प्रक्रिया

इस छात्राओं की सूची बिहार बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है. इस प्रोत्साहन राशि को प्राप्त करने के लिए लाभार्थी छात्राओं को खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए. इसके लिए छात्राओं को एक छोटी से प्रक्रिया अपनानी होगी. जिसके तहत उनको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद उनको यूजर आईडी पासवर्ड दिया जाएगा.