logo-image

JNU: जेएनयू में BA 1st Year के छात्र को बिहारी होने के कारण कराई गई उठक-बैठक, पढ़िए पूरी Detail

स्टूडेंट ने ट्व‍िटर के जरिए MHRD और जेएनयू के वीसी से भी इसकी शिकायत की है.

Updated on: 23 Jul 2019, 03:14 PM

highlights

  • जेएनयू में एक बार फिर रैगिंग की घटना सामने आई है.
  • छात्र ने जेएनयू की एंटी रैगिंग कमेटी और वसंत कुंज उत्तर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.
  • बिहारी होने के कारण छात्र से की गई मारपीट, कराया उठक-बैठक.

नई दिल्ली:

जेएनयू में एक बार फिर रैगिंग की घटना सामने आई है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में BA फर्स्ट इयर कोर्स में पढ़ने वाले छात्र ने पुलिस से रैगिंग की शिकायत दर्ज कराई है. स्टूडेंट ने ट्व‍िटर के जरिए MHRD और जेएनयू के वीसी से भी इसकी शिकायत की है. स्टूडेंट ने एक पीएचडी स्कॉलर पर आरोप लगाया है कि उसने छात्र से सबसे पहले पूछा कि क्या वो बिहारी है? जब छात्र ने हां में जवाब दिया तब पीएचडी स्कॉलर ने उसके साथ मारपीट की और कान पकड़वाकर उठक-बैठक भी करवाई.

यह भी पढे़ें: CBSE CTET का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, ऐसे कर पाएंगे चेक

बताया जा रहा है कि घटना 18 जुलाई की है. यह मामला तब सामने आया जब पीड़ित छात्र ने जेएनयू की एंटी रैगिंग कमेटी और वसंत कुंज उत्तर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. जानकारी के अनुसार, पुलिस ने अभी तक आरोपी पीएचडी छात्र पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

पीड़ित छात्र ने जेएनयू के सेंटर ऑफ जर्मन स्टडीज के बीए के कोर्स में 10 जुलाई को दाखिला लिया था. एडमिशन के 8 दिन बाद यानी 18 जुलाई को उसके पास सेंटर ऑफ इंग्लिश स्टडीज का एक पीएचडी का छात्र अपने दो साथियों के साथ आया. आरोपी ने पीड़ित के पास पहुंचकर उससे उसके घर का पता पूछा. जब पता चला कि वो बिहारी है तो आरोपी उसे गाली देने लगा, उसके साथ बदतमीजी की. उसने पीड़ित को धमकाया कि ठीक से रहा करो ये बिहार नहीं, दिल्ली है.

यह भी पढे़ें: RRB JE Recruitment Revised: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने जेई की बहाली में किया ये बदलाव, पढ़ें पूरी डिटेल

इसके बाद आरोपी ने पीड़ित को थप्पड़ मारे और बाद में पीड़ित छात्र से उठक-बैठक भी कराई. पीड़ित ने कहा कि अगली बार मिलो तो नाक रगड़कर प्रणाम करना. बता दें कि 20 जुलाई को पीड़ित छात्र ने इस बारे में ट्वीट भी किया था, जिसमें उसने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल और नित्यानंद राय समेत जेएनयू के वीसी को भी टैग किया है.