logo-image

Noble Prize 2019: अभिजीत बनर्जी को PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट कर अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है, उन्होंने कहा कि अल्फ्रेड नोबेल की याद में हर साल नोबेल प्राइज दिया जाता है

Updated on: 14 Oct 2019, 10:28 PM

नई दिल्ली:

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी (abhijeet banerjee) को 2019 का अर्थशास्त्र (economics) का नोबेल पुरस्कार (noble prize) से नवाजा गया है. साथ ही उनकी पत्नी एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को भी अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज मिला है. अभिजीत बनर्जी को सोमवार को नोबल प्राइज देने की घोषणा की गई. इसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने अभिजीत को बधाई दी है. बंगाल की धरती पर जन्मे अभिजीत को ममता बनर्जी ने भी बधाई दी है. 

यह भी पढ़ें- Noble Prize 2019: JNU से पढ़े अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

पीएम मोदी ने ट्वीट कर अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि अल्फ्रेड नोबेल की याद में हर साल नोबेल प्राइज दिया जाता है. उन्होंने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है. यह सम्मान मिलने पर आपको बधाई. मैं एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को भी बधाई देता हूं.

इसके बाद राहुल गांधी ने भी अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीतने पर अभिजीत बनर्जी को बधाई. अभिजीत ने न्याय की अवधारणा में मदद की जो गरीबी को नष्ट करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की शक्ति थी. इसके बजाय अब हमारे पास मोदीनॉमिक्स है, जो अर्थव्यवस्था को नष्ट कर रहा है और गरीबी को बढ़ा रहा है.

यह भी पढ़ें- Nobel Prize 2019: क्या आप जानते हैं अभिजीत बनर्जी के बारे में, जिन्हें मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अभिजीत बनर्जी को दिल से बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि अभिजीत साउथ प्वाइंट स्कूल और प्रेसिडेंसी कॉलेज कोलकाता के एल्युमिनाई हैं. जिसने अर्थव्यवस्था में नोबेल प्राइज जीता है. एक और बंगाली ने देश को गौरवान्वित किया है. हम बहुत खुश हैं.

यह भी पढ़ें- भारत-अमेरिका के बाद अब रूस ने निकाली इमरान खान की हवा, जानें क्या है मामला

अभिजीत बनर्जी को वैश्विक गरीबी को कम करने में अहम भूमिका निभाने पर उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. बता दें कि अभिजीत बनर्जी JNU के छात्र रहे हैं. उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. इससे पहले वे कलकत्ता के प्रेसिडेंसी कॉलेज से पढ़ाई की है. उनका जन्म 21 फरवरी 1961 को हुआ था.