News Nation Logo

1 अगस्त को हिंदी समेत 11 भाषाओं में नीट परीक्षा

पिछले वर्ष इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से लगभग 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था. करीब 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार कोरोना महामारी के बावजूद 13 सितंबर को प्रवेश परीक्षा में शामिल हिए थे.

IANS | Updated on: 13 Mar 2021, 05:36:00 AM
NEET exam in 11 languages including Hindi on 1 August

1 अगस्त को हिंदी समेत 11 भाषाओं में नीट परीक्षा (Photo Credit: न्यूज नेशन )

highlights

  • इस वर्ष होने वाली नीट परीक्षाओं की घोषणा कर दी गई है.
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने शुक्रवार देर रात इसकी घोषणा की.
  • पिछले वर्ष इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

नई दिल्ली:

इस वर्ष होने वाली नीट परीक्षाओं (NEET exam) की घोषणा कर दी गई है. विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा रविवार 1 अगस्त को ली जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने शुक्रवार देर रात इसकी घोषणा की. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने बताया कि इस बार नीट की परीक्षाएं नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएंगी. इसी के चलते यह परीक्षाएं इस बार हिंदी समेत 11 विभिन्न भारतीय भाषाओं में आयोजित करने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी नेता की याचिका पर पूजास्थल कानून पर केंद्र को नोटिस, विहिप ने जताई खुशी

पिछले वर्ष इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से लगभग 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था. करीब 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार कोरोना महामारी के बावजूद 13 सितंबर को प्रवेश परीक्षा में शामिल हिए थे. कंटेनमेंट जोन में होने के चलते जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे उनके लिए 14 अक्टूबर को फिर से परीक्षा का आयोजन किय गया था. इसलिए रिजल्ट में थोड़ी देरी भी हुई.

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलता है. वहीं इस वर्ष जेईई मेन की परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जा रही हैं. तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है.

इससे बीते वर्ष पहले कोरोना वायरस के कारण ही तीन बार जेईई (मेन) और नीट की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. हालांकि यह दोनों ही परीक्षाएं विलंब से 2020 में पूरी करवा ली गई थी.

इस वर्ष जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 3 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी. कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 05:36:00 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.