News Nation Logo
Banner

एनबीटी मुहैया करा रहा है कि किताबों को नि:शुल्क डाउनलोड करने की सुविधा

लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) अपनी चुनिंदा और लोकप्रिय किताबों (Boks) को मुफ्त में डाउनलोड कराने की सुविधा मुहैया करा रहा है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Mar 2020, 03:19:19 PM
NBT

लॉकडाउन के दौरान मुफ्त में पढ़ें किताबें. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • एनबीटी चुनिंदा किताबों को मुफ्त में डाउनलोड कराने की सुविधा मुहैया करा रहा.
  • 21 दिन के लॉकडाउन में लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने का मकसद.
  • परिवार में सभी के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन (lockdown) के दौरान लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) अपनी चुनिंदा और लोकप्रिय किताबों (Books) को मुफ्त में डाउनलोड कराने की सुविधा मुहैया करा रहा है. 'किताबों के साथ घर पर रहें' पहल के तहत एनबीटी की वेबसाइट पर 100 से अधिक ऐसी किताबें उपलब्ध कराई गई हैं जिन्हें नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है. एनबीटी एचआरडी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus: राजस्थान से सामने आया मौत का पहला मामला, 16 पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा

अलग-अलग भाषाओं में
एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, मलयालम, ओड़िया, मराठी, कोकबोरोक, मिजो, बोडो, नेपाली, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, कन्नड़, उर्दू और संस्कृत भाषाओं में किताबें उपलब्ध कराई हैं. इनमें उपन्यास, जीवनी, विज्ञान एवं अध्यापन संबंधी किताबें शामिल हैं.' अधिकारी ने बताया, 'टैगोर, प्रेमचंद की किताबें और महात्मा गांधी पर आधारित किताबें उपलब्ध हैं. यानी परिवार में सभी के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराई गई हैं. इस सूची में अभी और किताबें शामिल की जाएंगी.'

यह भी पढ़ेंः चीन ने भारत को भेजा फिर से 'खराब माल', सुब्रमण्यम स्वामी ने बताया कोरोना का 'सच'

चंद बड़े नाम
एनबीटी की वेबसाइट से 'हॉलीडेज हेव कम', 'एनिमल्स यू कान्ट फोरगेट', 'नाइन लिटिल बर्ड्स', 'द पजल', 'गांधी तत्व शतकम्', 'विमेन साइंटिस्ट्स इन इंडिया', 'गांधी: वारियर ऑफ नॉन वायलेंस' समेत कई किताबें डाउनलोड की जा सकती है. गौरतलब है कि मंगलवार रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी. इसके साथ ही देश भर में ट्रेन-बस सेवा भी ठप कर दी गईं. उल्लेखनीय है कि भारत में 649 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और 17 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है.

First Published : 26 Mar 2020, 03:19:19 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×