logo-image

KVS Admission 2023 Result: केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 1 एडमिशन की पहली लिस्ट आज होगी जारी, ऐसे करें चेक

KVS Admission 2023 Result: केन्द्रीय विद्यालय यानी सेंट्रल स्कूल में कौन अपने बच्चों का एडमिशन कराना नहीं चाहता. इसकी सबसे बड़ी वजह वहां की उम्दा पढ़ाई, बेहतरीन अनुशासन और कम फीस

Updated on: 20 Apr 2023, 03:02 PM

New Delhi:

KVS Admission 2023 Result: केन्द्रीय विद्यालय यानी सेंट्रल स्कूल में कौन अपने बच्चों का एडमिशन कराना नहीं चाहता. इसकी सबसे बड़ी वजह वहां की उम्दा पढ़ाई, बेहतरीन अनुशासन और कम फीस. माना जाता है कि केंद्रीय स्कूलों में बच्चों को हर विषय का मास्टर बनाया जाता है. पढ़ाई के मामले में महंगे और नामचीन प्राइवेट स्कूल भी केंद्रीय विद्यालय का मुकाबला नहीं कर सकते. ऐसे में केंद्रीय विद्यालयों में हाल ही में कक्षा एक के लिए रजिस्ट्रेशन मांगे गए थे. अब जब रजिस्ट्रेश की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है तो अभिभावकों को एडमिशन लिस्ट का इंतजार है.

UP Nikay Election 2023: अलीगढ़ से कौन होगा बीजेपी का मेयर प्रत्याशी? इन नामों पर चर्चा

आज यानी 20 अप्रैल को पहली लिस्ट जारी की जाएगी

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आज यानी 20 अप्रैल को पहली लिस्ट जारी की जाएगी. यही लिस्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी केवीएस  (Kendriya Vidyalaya Sangathan) की अधिकारिक वेबसाइट  kvsangathan.nic.in पर जारी होगी. ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि वो वेबसाइट पर लॉगइन कर लिस्ट को चेक कर सकते हैं. इस लिस्ट में चुने जाने वाले छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया कल यानी 21 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इसलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वो सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स तैयार रखें. क्योंकि पहले से ऐसे न करने पर उनको परेशानी उठानी पड़ सकती है.

Atiq-Ashraf Murder: अतीक-अशरफ की हत्या के बाद क्यों लगे 'जय श्रीराम के नारे', शूटर ने बताई ये बड़ी वजह

इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

बर्थ सर्टिफिकेट, जाति प्रमाणपत्र (SC, ST, OBC-NCL, BPL), पैरेंट्स का सर्विस सर्टिफिकेट, रेजीडेंस प्रूफ।

वहीं, केवीएस की ओर से दूसरी सूची 28 अप्रैल को आएगी. हालांकि यह पहली सूची के बाद उपलब्धता के आधार पर जारी होगी. जबकि तीसरी सूची 4 मई को आएगी. ऐसे में अभिभावकों को केवीएस की अधिकारिक वेबसाइट के लगातार संपर्क में रहना होगा.