logo-image

NEET UG: तीसरे चरण में एडमिशन के लिए रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस हुआ शुरू, इस तारीख तक भर सकते हैं फीस

NEET (neet ug counselling) एडमिशन की काउंसलिंग कर रही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के शेड्यूल के मुताबिक, रेजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद अगले दिन से ही स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन्स को भरने और उन्हें लॉक करने का मौका रहेगा.

Updated on: 10 Mar 2022, 02:45 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश के मेडिकल कॉलेज में UG में एडमिशन के लिए गुरुवार से ही रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस (neet ug) शुरू हो रहा है. स्टूडेंट्स 14 मार्च दोपहर 12 बजे तक रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वहीं दोपहर 3 बजे तक फीस भी भर सकते हैं. NEET एडमिशन की काउंसलिंग कर रही मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) के शेड्यूल के मुताबिक, रेजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद अगले दिन से ही स्टूडेंट्स के पास ऑप्शन्स को भरने और उन्हें लॉक करने का मौका रहेगा. डॉक्यूमेंट्स चेक करने के बाद सीटों का आवंटन किया जाएगा. सीट आवंटन के बाद MCC की ओर से लास्ट रिजल्ट (neet ug counselling) भी जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़े : शिक्षक भर्ती में OBC को मिलेगी इतनी छूट, आयोग ने दिया आदेश

PG दाखिले के लिए MCC (medical counselling committee) की ओर से गुरुवार को सीटों का आवंटन किया जाएगा. शुक्रवार तक सीट आवंटन प्रोसेस पूरा होने के बाद शनिवार को तीसरे फेज़ का रिजल्ट जारी किया जाएगा. देशभर के मेडिकल कॉलेजों में तीसरे फेज़ के एडमिशन प्रोसेस बुधवार से शुरू हो गई थी. एडमिशन का ये आखिरी स्टेप है. इसके बाद खाली सीटों का ब्योरा 28 मार्च को (third phase admission) जारी होगा.

यह भी पढ़े : 9 March History: 9 मार्च का दिन है बहुत खास, इस दिन जानें जन्म से लेकर मरण तक का संपूर्ण इतिहास

इवेंट के मुताबिक, रेजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद अगले दिन ही स्टूडेंट्स ऑप्शन भर सकते हैं. ऑप्शन्स भरने के बाद लॉक करने के लिए शाम चार बजे से 14 मार्च रात 11 बजकर 55 मिनट तक का टाइम है. ये प्रोसेस पूरा होने के बाद 15 और 16 मार्च को डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई किए जाएंगे. इसके बाद 17 और 18 मार्च को सीट आवंटन का प्रोसेस चलेगा. 19 मार्च को लास्ट रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को 20 से लेकर 27 मार्च तक कॉलेजों में रिपोर्ट करनी होगी. इसके बाद ही सीट सुनिश्चित (Education Hindi News) हो सकेगी.