News Nation Logo
Banner

आरसीए रजिस्ट्रेशन के लिए जामिया ने बढ़ाई तारीख, अब 20 अक्टूबर को परीक्षा

अब 6 अक्टूबर तक देशभर के छात्र जामिया आरसीए की प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Sep 2021, 11:35:42 AM
Jamia Milia

जामिया में आरसीए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी 7 सितंबर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आरसीए अकादमी में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी
  • अब 6 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख है
  • आरसीए की प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को 10 शहरों में होगी

नई दिल्ली:

सिविल सर्विसेज की तैयारी करवाने वाली जामिया मिलिया की 'आरसीए' अकादमी में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है. अब 6 अक्टूबर तक देशभर के छात्र जामिया आरसीए की प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. पहले 6 सितंबर को जामिया की इस अकादमी में नामांकन का आखिरी दिन था. रविवार को जामिया द्वारा जारी की गई एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जहां अब 6 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख है, वहीं आरसीए की प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को देश के 10 अलग-अलग शहरों में आयोजित कराई जाएगी.

आरसीए के लिए परीक्षा अब 20 अक्टूबर को 
इन परीक्षाओं का रिजल्ट 5 नवंबर को घोषित किया जाएगा. परीक्षा रिजल्ट घोषित करने के बाद 9 से 18 नवंबर तक छात्रों के इंटरव्यू लिए जाएंगे. इंटरव्यू में सफल रहने वाले छात्रों को जामिया आरसीए में दाखिला मिलेगा और आरसीए की कक्षाएं 7 दिसंबर से प्रारंभ होगी. जामिया आरसीए ने पिछले एक दशक में 200 से अधिक छात्रों की सिविल सर्विसेज का एग्जाम पास करने में मदद की है. कोरोना के बाद अकादमी फिर से पूरी तरह से काम कर रही है. जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) अपने नई दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के लिए पहले 18 सितंबर 2021 को अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाला था. हालांकि अब यह प्रवेश परीक्षा 20 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

ऐसे कराई जाती है परीक्षा की तैयारी
यहां इस अकादमी में चुने जाने वाले छात्रों को प्रतिस्पर्धी माहौल, छात्रावास, 24 घंटे पुस्तकालय, ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण, परीक्षण श्रृंखला, मॉक साक्षात्कार, पूर्व सफल छात्रों के साथ बातचीत और पियर लर्निग निशुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं. सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग के द्वारा संचालित किए जाने वाला जामिया आरसीए की प्रवेश परीक्षा दिल्ली, जम्मू, श्रीनगर, लखनऊ, गुवाहाटी, मलप्पुरम (केरल), बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और पटना जैसे दस केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में दो पेपर- एमसीक्यू (60 अंक) और निबंध (60 अंक) और उसके बाद एक साक्षात्कार (अंक 30) शामिल होंगे.

एमए लोक प्रशासन कोर्स शुरू करने वाला दिल्ली-एनसीआर
जामिया प्रशासन के मुताबिक, विश्वविद्यालय का आरसीए-जेएमआई अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों को छात्रावास की सुविधा के साथ मुफ्त कोचिंग देता है. वहीं एक अन्य निर्णय में जामिया मिलिया इस्लामिया ने एमए लोक प्रशासन (ऑनलाइन मोड) के लिए प्रवेश शुरू कर दिया है. जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि ऐसा करने वाला दिल्ली-एनसीआर का वह पहला विश्वविद्यालय. यह प्रोग्राम रेगुलर और डिस्टेंस मोड में उपलब्ध होगा.

First Published : 13 Sep 2021, 09:37:16 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.