logo-image

तो इस वजह से मनाया जाता है International Youth Day, आप भी जानें ये इंटरेस्टिंग हिस्ट्री

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे बड़ा ही खुबसूरत और इंटरेस्टिंग इतिहास है. जिसे जानकार आप भी हैरान होने के साथ हाथ गर्व महसूस करेंगे.

Updated on: 12 Aug 2021, 11:27 AM

highlights

  • 12 अगस्त को मनाया जाता है International Youth Day
  • 1998 में युवाओं द्वारा इस बेहतरीन काम के बाद लिया गया था ये फैसला  

नई दिल्ली :

युवाओं की आवाज, कार्यों और उनके द्वारा किए गये आविष्कार को देश व दुनिया तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य युवाओं की समस्या को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन (international organization) जैसे संयुक्त राष्ट्र (United Nations), मानवाधिकार (human rights) तक पहुंचाना है. बता दें कि, इस बार कोरोना महामारी के चलते अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्राम ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा. जहां अलग अलग मुद्दों पर चर्चा होगी और युवा राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मुद्दे पर अपनी बात रख पाएंगे.

यह भी पढ़ें: UGC NET 2021: यूजीसी नेट- जेआरएफ परीक्षाएं अक्टूबर में होंगी आयोजित, जाने परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी

कब से मनाया जाता है?
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा 17 दिसंबर 1999 को यह फैसला लिया गया कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations organisation) ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था. 

क्यों मनाया जाता है? 
अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य ये था कि युवाओं की सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों में भागीदारी बढ़े. साथ ही, आविष्कार करने वाले युवा को सम्मानित किया जा सके. जहां परिवर्तन अनेकों उपलब्धियां सुविधाएं और चमत्कार लेकर आ रहा है वहीं युवा वर्ग के लिए तीव्र गति से भागने की क्षमता की चुनौती भी ला रहा है, ताकि युवा वर्ग इतना क्षमतावान हो कि वह तेजी से हो रहे परिवर्तन को समझ सके उसे अपना सके नई खोज नई तकनीकों की जानकारी प्राप्त कर अपने कार्यशैली परिवर्तित कर सके. आज के युवा वर्ग को विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धा (world class competition) में शामिल होना आवश्यक हो गया है. यह प्रतिस्पर्धा एक तरफ समाज को सुख शांति तक पहुंचाने के लिए है, तो दूसरी तरफ चिंता, निराशा, एडिक्शन और बेलगाम उपद्रव की ओर आगे बढ़ा रही है, इसलिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को मोटीवेट किया जाता है.

यह भी पढ़ें: देश में चल रहे 24 फर्जी विश्वविद्यालय, यूजीसी से नहीं मिली है मान्यता 

कैसे मनाया जाता है?
प्रतिवर्ष अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने के लिए सबसे पहले एक थीम जारी की जाती है. इसी थीम के आधार पर संयुक्त राष्ट्र एक कार्यक्रम करता है जिसमें युवाओं को भाग लेने का मौका दिया जाता है. इस दिन देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें वहां की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं. जहां विचार विमर्श किया जाता है की कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए, और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र के निर्माण में किया जाए. यहां युवाओ की शिक्षा, रोजगार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं, अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत नृत्य, लेखन आदि में जिन युवाओं ने अपना मुकाम बनाया है, उनको प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है. ताकि वो और अच्छा करें और उनको देखने वाले उनसे प्रेरित होकर आगे बढ़ें.

इस साल की थीम 
इस वर्ष के युवा दिवस पर दो विशेष मुद्दों में युवाओं की भागीदारी पर प्रकाश डाला जाएगा
- ट्रांसफ़ॉर्मिंग फ़ूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ 
- राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी (कानून, नीतियों और उनके कार्यान्वयन का सूत्रीकरण)

यह भी पढ़ें: CBSE ने कंपार्टमेंट के परीक्षाओं के तारीख की घोषणा की

पिछले 7 साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के थीम
- 2020: यूथ एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन
- 2019: बदलती शिक्षा
- 2018: युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान
- 2017: युवा निर्माण शांति (youth building peace)
- 2016: 2030 का मार्ग-गरीबी उन्मूलन (Poverty Eradication) और सतत उपभोग और उत्पादन (sustainable consumption and production) प्राप्त करना
- 2015: युवा और नागरिक जुड़ाव (youth and civic engagement)
- 2014: युवा और मानसिक स्वास्थ्य (youth and mental health)