News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

तो इस वजह से मनाया जाता है International Youth Day, आप भी जानें ये इंटरेस्टिंग हिस्ट्री

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे बड़ा ही खुबसूरत और इंटरेस्टिंग इतिहास है. जिसे जानकार आप भी हैरान होने के साथ हाथ गर्व महसूस करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 12 Aug 2021, 11:27:15 AM
International Youth Day 2021 Significance and History

International Youth Day 2021 Significance and History (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 12 अगस्त को मनाया जाता है International Youth Day
  • 1998 में युवाओं द्वारा इस बेहतरीन काम के बाद लिया गया था ये फैसला  

नई दिल्ली :

युवाओं की आवाज, कार्यों और उनके द्वारा किए गये आविष्कार को देश व दुनिया तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य युवाओं की समस्या को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन (international organization) जैसे संयुक्त राष्ट्र (United Nations), मानवाधिकार (human rights) तक पहुंचाना है. बता दें कि, इस बार कोरोना महामारी के चलते अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्राम ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा. जहां अलग अलग मुद्दों पर चर्चा होगी और युवा राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मुद्दे पर अपनी बात रख पाएंगे.

यह भी पढ़ें: UGC NET 2021: यूजीसी नेट- जेआरएफ परीक्षाएं अक्टूबर में होंगी आयोजित, जाने परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी

कब से मनाया जाता है?
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा 17 दिसंबर 1999 को यह फैसला लिया गया कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations organisation) ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था. 

क्यों मनाया जाता है? 
अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य ये था कि युवाओं की सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों में भागीदारी बढ़े. साथ ही, आविष्कार करने वाले युवा को सम्मानित किया जा सके. जहां परिवर्तन अनेकों उपलब्धियां सुविधाएं और चमत्कार लेकर आ रहा है वहीं युवा वर्ग के लिए तीव्र गति से भागने की क्षमता की चुनौती भी ला रहा है, ताकि युवा वर्ग इतना क्षमतावान हो कि वह तेजी से हो रहे परिवर्तन को समझ सके उसे अपना सके नई खोज नई तकनीकों की जानकारी प्राप्त कर अपने कार्यशैली परिवर्तित कर सके. आज के युवा वर्ग को विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धा (world class competition) में शामिल होना आवश्यक हो गया है. यह प्रतिस्पर्धा एक तरफ समाज को सुख शांति तक पहुंचाने के लिए है, तो दूसरी तरफ चिंता, निराशा, एडिक्शन और बेलगाम उपद्रव की ओर आगे बढ़ा रही है, इसलिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को मोटीवेट किया जाता है.

यह भी पढ़ें: देश में चल रहे 24 फर्जी विश्वविद्यालय, यूजीसी से नहीं मिली है मान्यता 

कैसे मनाया जाता है?
प्रतिवर्ष अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने के लिए सबसे पहले एक थीम जारी की जाती है. इसी थीम के आधार पर संयुक्त राष्ट्र एक कार्यक्रम करता है जिसमें युवाओं को भाग लेने का मौका दिया जाता है. इस दिन देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें वहां की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं. जहां विचार विमर्श किया जाता है की कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए, और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र के निर्माण में किया जाए. यहां युवाओ की शिक्षा, रोजगार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं, अन्य गतिविधियों जैसे खेल, संगीत नृत्य, लेखन आदि में जिन युवाओं ने अपना मुकाम बनाया है, उनको प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है. ताकि वो और अच्छा करें और उनको देखने वाले उनसे प्रेरित होकर आगे बढ़ें.

इस साल की थीम 
इस वर्ष के युवा दिवस पर दो विशेष मुद्दों में युवाओं की भागीदारी पर प्रकाश डाला जाएगा
- ट्रांसफ़ॉर्मिंग फ़ूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ 
- राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी (कानून, नीतियों और उनके कार्यान्वयन का सूत्रीकरण)

यह भी पढ़ें: CBSE ने कंपार्टमेंट के परीक्षाओं के तारीख की घोषणा की

पिछले 7 साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के थीम
- 2020: यूथ एंगेजमेंट फॉर ग्लोबल एक्शन
- 2019: बदलती शिक्षा
- 2018: युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान
- 2017: युवा निर्माण शांति (youth building peace)
- 2016: 2030 का मार्ग-गरीबी उन्मूलन (Poverty Eradication) और सतत उपभोग और उत्पादन (sustainable consumption and production) प्राप्त करना
- 2015: युवा और नागरिक जुड़ाव (youth and civic engagement)
- 2014: युवा और मानसिक स्वास्थ्य (youth and mental health)

First Published : 12 Aug 2021, 11:27:15 AM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो