News Nation Logo

शादी करने से पहले पास करना होगा ये Exam, हुए फेल तो नहीं कर सकेंगे शादी

जी हां सही सुना आपने. Pre-Wedding Course और इस कोर्स की खास बात ये है कि अगर आप इस कोर्स को करने में फेल हो जाते हैं तो आपसे सरकार शादी का अधिकार छीन लेगी.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 26 Nov 2019, 05:50:14 PM
शादी करने से पहले पास करना होगा ये Exam

highlights

  • दुनिया में पहली बार शुरू हुआ शादी पर कोई कोर्स. 
  • इस कोर्स में शादी से जुड़े पहलुओं पर टिप्स दिए जाएंगे. 
  • इंडोनेशिया ऐसा करने वाला पहला देश है. 

नई दिल्ली:  

दुनिय़ा भर में वैडिंग (Wedding) यानि शादी का नाम सुनते ही लोगों के मन में लड्डू फूटने लगते हैं. हालांकि पति और पत्नी दोनों के ही मन में ये बाते पहले से ही होती हैं कि उनका लाइफ पार्टनर कैसा होगा और सामने वाले इंसान से कैसे तालमेल बिठाया जाए. वैसे तो ये सारी बातें अभी तक किसी कोर्स या यूनिवर्सिटी का हिस्सा नहीं है लेकिन अब एक देश ने अपने यहां प्री वेडिंग कोर्स तैयार किया है.

जी हां सही सुना आपने. Pre-Wedding Course और इस कोर्स की खास बात ये है कि अगर आप इस कोर्स को करने में फेल हो जाते हैं तो आपसे सरकार शादी का अधिकार छीन लेगी. इस कोर्स में कपल्‍स को 'हैप्‍पी मैरिड लाइफ' (Tips for Happy Married life) के सीक्रेट्स बताए जाएंगे. ये कोर्स साउथ-ईस्ट एशिया के देश इंडोनेशिया (Indonesia) में शुरू होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये कोर्स साल 2020 से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें: SSC CGL Preparation: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए ऐसे बनाएं खास Strategy

इस 'प्री-वेडिंग कोर्स' में शादी करने जा रहे कपल्स को सेहत का ध्यान रखने, बीमारियों से बचने और बच्चों की केयर के टिप्स की ट्रेनिंग दी जाने की बात कही जा रही है, जिससे ये कपल्स एक सफल शादी की शुरुआत कर सकें. इस कोर्स को इंडोनेशिया की 'ह्यूमन डेवलेपमेंट एंड कल्चर अफेयर्स और मिनिस्ट्री ऑफ रिलिज़न एंड मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ' (Human Development and cultral Affairs and Ministry of Regional and Ministry of Health) ने मिलकर तैयार किया है. इस कोर्स की फीस नहीं ली जाएगी.ये कोर्स तीन महीने का होगा.

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Admit Card: DV और PST के लिए Admit Card हुआ जारी, Direct link से करें download

अगर कोई भी कपल इस कोर्स में फेल हो जाता है तो वे दोनों शादी नहीं कर सकते. इंडोनेशिया की सरकार उन्‍हें शादी करने का अधिकार नहीं देगी.

First Published : 26 Nov 2019, 05:21:18 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.